1 जून : 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' से जुड़े 3 और राज्य, जानिए आज से क्या हुए और बदलाव

ओडिशा, मिजोरम और  सिक्किम 1 जून से 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था में शामिल हो गए हैं. इन 3 राज्यों के इस व्यवस्था के साथ जुड़ने से अब देश के कुल 20 राज्यों में ये नयी व्यवस्था बहाल हो चुकी है. इस व्यवस्था के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड होल्डर अब आज से देश के इन 20 राज्यों के किसी भी फेयर प्राइस शॉप से आपने कोटे का अनाज ले सकते हैं.

1 जून : 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' से जुड़े 3 और राज्य, जानिए आज से क्या हुए और बदलाव

देश में आज से वन नेशन, वन राशन कार्ड की व्यवस्था शुरू हो गई है.

नई दिल्ली :

ओडिशा, मिजोरम और  सिक्किम 1 जून से 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था में शामिल हो गए हैं. इन 3 राज्यों के इस व्यवस्था के साथ जुड़ने से अब देश के कुल 20 राज्यों में ये नयी व्यवस्था बहाल हो चुकी है. इस व्यवस्था के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड होल्डर अब आज से देश के इन 20 राज्यों के किसी भी फेयर प्राइस शॉप से आपने कोटे का अनाज ले सकते हैं.   खाद्य मंत्रालय के मुताबिक १ अगस्त 2020 से उत्तराखडं, नागालैंड और मणिपुर भी 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था से जुड़ जायेंगे. इससे 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था से जुड़ने वाले राज्यों की संख्या कुल 23 हो जाएगी.   भारत सरकार ने मार्च 2021 तक देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस व्यवस्था से जोड़ने का टारगेट फिक्स किया है. 

अर्द्धसैनिक बलों की कैंटीन में 'लोकल' सामान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकल या स्थानीय प्रोडक्ट को बढ़ावा देने की अपील की है. इसको देखते हुए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आदेश दिया है कि 1 जून से अब अर्द्धसैनिक बलों की कैंटीन में देसी उत्पादों की बिक्री की जाएगी. 

LPG के दाम बढ़ जाएंगे
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक जून 2020 के लिए एलपीजी के दामों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वृद्धि हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि के कारण दिल्ली में एलपीजी की रिटेल सेलिंग प्राइज प्रति सिलेंडर 11.50 रुपये बढ़ाई जाएगी. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में रसोई गैस के दाम प्रति सिलेंडर 593 रुपये हो गए हैं.रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि का असर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के लाभार्थियों पर नहीं होगा क्योंकि वे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना द्वारा कवर किए गए हैं और वे 30 जून तक मुफ्त सिलेंडर पाने के हकदार हैं.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com