नमस्ते इंडिया : ओबामा की यात्रा से जुड़ी 10 ताज़ा जानकारी

नई दिल्ली:

बराक ओबामा की भारत यात्रा से जुड़ी 10 ताज़ा जानकारी:

1. पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवाद हाथ मिलाकर और गले लगकर किया। इसके बाद ओबामा अमेरिका से लाए गए अपने ख़ास बख़्तरबंद कार बीस्ट में सवार होकर पक्की सड़क से होते हुए अपने होटल के लिए निकल गए। 'बीस्ट' कार के उपर भारत और अमेरिका का झंडा लहरा रहा है।

2. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निमंत्रण पर भारत पहुंचे हैं। वे कल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस के परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले वे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। वे दो बार भारत आने वाले भी पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।
 
3. अपने तीन दिवसीय भारत दौरे पर भारत पहुँचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल होटल मॉर्या शेरेटन पहुँचे। दोपहर को राष्ट्रपति भवन में ओबामा का औपचारिक स्वागत किया गया। समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के कई वरिष्ठ सदस्य मौजूद थे। उसके बाद बराक ओबामा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने उनकी समाधि राजघाट गए।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति बराक ओबामा की स्वागत में आज दोपहर हैदराबाद हाउस में भोज का आयोजन कर रहे हैं। जिसके बाद दोनों नेता और उनके प्रतिनिधि मंडल के सदस्य, एक घंटे की लंबी वार्ता में शामिल होंगे।

5. हैदराबाद हाउस में औपचारिक कार्यक्रम के बाद दोनों नेताओं के बीच एक निजी मुलाक़ात भी होनी तय है। सूत्रों के अनुसार इस मुलाकात में न्यूक्लियर संधी से जुड़े रुके हुए मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी और उसमें महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी।

6. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, बराक ओबामा के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में एक राजकीय भोज का आयोजन कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इस भोज में 250 मेहमान शामिल होंगे।  

7. कल यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर, राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस के परेड के दौरान वे राजपथ में मौजूद रहेंगे। उसके बाद ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित 'एट होम' रिसेप्शन में शामिल होंगे।

8. सोमवार को राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री मोदी, एक व्यापार जगत के प्रतिनिधियों के साथ एक राउंड टेबल मीटिंग करने के अलावा, भारत-अमेरीका बिज़नेस सम्मिट को भी संबोधित करेंगे। मंगलवार को सऊदी अरब के लिए निकलने से पहले बराक ओबामा दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में एक भाषण भी देंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

9. बराक ओबामा ने अपनी आगरा यात्रा रद्द कर दी है। उन्होंने ऐसा सऊदी अरब के शासक अब्दुल्लाह की मौत के बाद किया है। सऊदी अरब और अमेरिका लंबे समय से एक-दूसरे के सहयोगी रहे हैं। सऊदी अरब दुनिया का अग्रिम तेल निर्यातक देश रहा है।

10. गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के भेजे गए संदेश में, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लिखा कि, 'वे और उनकी पत्नी मिशेल अपनी भारत यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं और उसकी 2010 की यात्रा के दौरान मिले आदर-सत्कार, उदारता और ख़ूबसूरती को अभी तक याद करते हैं।''