NDTV Khabar

DU, IIT Delhi, AMU सहित 10 संस्थानों की वेबसाइटें हैक, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पोस्ट किए

244 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
DU, IIT Delhi, AMU सहित 10 संस्थानों की वेबसाइटें हैक, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पोस्ट किए
नई दिल्ली: देश के चार प्रमुख शिक्षण संस्थानों- दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू), आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बीएचयू की वेबसाइटों सहित 10 आधिकारिक वेबसाइटों को मंगलवार को हैक कर लिया गया और उन पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे पोस्ट कर दिए गए.

हैकर समूह ने अपना नाम 'पाकिस्तान हैकर्स क्रू' (पीएचसी) बताया है और कहा, 'कुछ भी हटाया या चुराया नहीं गया. केवल भारतीयों तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए यहां हैं.' हैक की गई दूसरी वेबसाइटों में कोटा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा स्थित आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, कोलकाता स्थित आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेट्रीज और बोर्ड ऑफ रिसर्च इन न्यूक्लियर साइंसेज (बीआरएनएस) शामिल हैं.

इन वेबसाइटों पर लिखे संदेश में कहा गया, 'भारत सरकार और भारत की जनता का अभिवादन. क्या आपको पता है कि आपके तथाकथित नायक (सैनिक) कश्मीर में क्या कर रहे हैं? क्या आप जानते हैं कि वे कश्मीर में कई बेगुनाह लोगों को मार रहे हैं.'

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार तरुण दास ने कहा, 'डोमेन नेम में कुछ समस्या आने के कारण थोड़े समय के लिए परिसर के बाहर वेबसाइट नहीं खुल रही थी. सर्वर गलत तरीके से दूसरी साइट दिखा रहे थे.'

उन्होंने कहा, 'समस्या का पता लगा लिया गया और तत्काल एर्नेट से संपर्क कर इसे ठीक कर लिया गया जिसने दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए डोमेन नेम मुहैया करा दिया.' एएमयू के प्रवक्ता ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में लाया गया है और उनका आईटी विभाग इसे देख रहा है. दोनों आईआईटी के अधिकारियों से बात नहीं हो सकी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement