अंडमानी जनजाति के 50 के करीब ही हैं सदस्‍य, इसमें से 10 कोरोना पॉजिटिव पाए गए..

ग्रेट अंडमानी जनजाति के इस 50 के आसपास लोग ही इस समय जीवित हैं, ये छोटे से स्‍ट्रेट आइलैंड (Strait Island) में रहते हैं जहां सरकार उनके भोजन और आश्रय की जिम्‍मेदारी संभालती है.

अंडमानी जनजाति के 50 के करीब ही हैं सदस्‍य, इसमें से 10 कोरोना पॉजिटिव पाए गए..

अंडमान-निकोबार द्वीप में अब तक कोरोना वायरस के 2268 मामले दर्ज किए गए हैं.

खास बातें

  • इस जनजाति के 50 के करीब लोग ही शेष रह गए हैं
  • 10 कोरोना पॉजिटिव में से छह रिकवर कर चुके हैं
  • अंडमान-निकोबार द्वीप में दर्ज हुए हैं 2268 मामले
पोर्ट ब्‍लेयर:

Coronavirus Pandemic: देश में तेजी से घटते जा रहे ग्रेट अंडमानी जनजाति (Great Andamanese tribe) के 10 सदस्‍यों को कोरोना पॉजिटिव (Tested positive)पाया गया है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इससे दूरस्‍थ द्वीपसमूह में जनजाति की लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है. अधिकारियों ने न्‍यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि इन 10 लोगों में से 6 लोग वायरस संक्रमण से रिकवर कर चुके हैं और इन्‍हें होम क्‍वारंटाइन में रखा गया है. अन्‍य चार का स्‍थानीय अस्‍पताल में इलाज चल रहा है.गौरतलब है है कि ग्रेट अंडमानी जनजाति के इस 50 के आसपास लोग ही इस समय जीवित हैं, ये छोटे से स्‍ट्रेट आइलैंड (Strait Island) में रहते हैं जहां सरकार उनके भोजन और आश्रय की जिम्‍मेदारी संभालती है. करीब चार लाख की आबादी वाले अंडमान-निकोबार द्वीप में अब तक कोरोना वायरस के 2268 मामले दर्ज किए गए हैं. 

दिल्ली में कोरोना का बीते डेढ़ महीने का सबसे बड़ा आंकड़ा सामने आया

अधिकारियों ने द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्‍लेयर में छह लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद रविवार को स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों की टीम स्‍ट्रेट आइलैंड भेजी थी. जनजाति के कुछ सदस्‍य पोर्ट ब्‍लेयर की यात्रा करते हैं, वे यहां नौकरी करते हैं. अंडमान में एक वरिष्‍ठ स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अविजित रे ने बताया, 'हमारी टीम ने 37 सैंपल की जांच की थी, इसमें से ग्रेट अंडमानी जनजाति के चार सदस्‍यों की रिपोर्ट पॉ‍जिटिव पाई गई है, इन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.' आदिवासी कल्‍याण के एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी संजीव मित्‍तल के अनुसार, सभी सदस्‍यों को सुरक्षित और स्‍वस्‍थ रखने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के केसों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के रिकॉर्ड 75,000 से ज्यादा नए मरीज मिले हैं जिससे देश में बृहस्पतिवार को कुल संक्रमितों की संख्या 33 लाख के पार चली गई. वहीं अब तक इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों की संख्या 25 लाख पार कर चुकी है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 75,760 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 33,10,234 हो गई. इसी अवधि में इस खतरनाक वायरस की वजह से 1,023 लोगों की जान गई और मृतकों की संख्या बढ़कर 60,472 हो गई.देश में अब तक 25,23,771 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और स्वस्थ होने की दर 76.24 फीसदी दर्ज की गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया के कई देशों में कोरोना की नई लहर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)