विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ललितगेट मामले पर 10 बातें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ललितगेट मामले पर 10 बातें

सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज पर ललितगेट मामले में विपक्षी दल हमला कर रहे हैं और कांग्रेस सबसे ज्यादा आक्रामक है। आइए जानें इस मामले के बारे में 10 बातें...

1. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने खुद पर लग रहे आरोपों पर आक्रामक रुख़ अपनाया है। सुषमा ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस नेता ने उन पर कोयला घोटाले में आरोपी संतोष बागरोडिया को डिप्लोमैटिक पासपोर्ट जारी करने के लिए दबाव डाला था।

2. सुषमा स्वराज ने कहा कि वो सदन में उस कांग्रेसी नेता का नाम लेंगी जिसने बागरोडिया के डिप्लोमैटिक पासपोर्ट के लिए पैरवी की थी।

3. कल राज्यसभा में कांग्रेस के हमलों के बीच सुषमा ने ट्वीट करके कहा था कि वो इस मुद्दे पर बहस के लिए तैयार हैं और वित्तमंत्री अरुण जेटली से सदन को ये बात बताने को कहा है।

4. वहीं सुषमा के ट्वीट पर संतोष बागरोडिया के करीबी सूत्रों का कहना है कि डिप्लोमैटिक पासपोर्ट की मांग की थी। इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है।

5. बागरोडिया के सूत्रों ने कहा, जिसका पासपोर्ट 10 साल पुराना हो वो कानूनन अप्लाई कर सकता है। उन्होंने आरोप लगाया कि सुषमा सिर्फ़ खुद को बचाने के लिए ऐसा कर रही हैं। सुषमा पहले खुद पर लगे आरोपों का जवाब दें।

6. वहीं, सुषमा के ट्वीट पर कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने कहा कि सुषमा स्कूल के बच्चों की तरह बर्ताव कर रही है, जोकि ग़लती करके पकड़ा जाता है तो वो कहता है कि इसने भी ग़लती की।

7. कांग्रेस के सत्यव्रत चतुर्वेदी ने कहा है कि अब तक चुप क्यों थीं सुषमा, नाम का ख़ुलासा करें, भ्रष्टाचार के मामले में जो भी नाम सामने आए कार्रवाई होनी चाहिए।

8. सुषमा स्वराज पर ललित मोदी को पुर्तगाल जाने के लिए, ब्रिटेन सरकार से यात्रा संबंधी दस्तावेज़ मुहैया कराने के लिए पैरवी का आरोप है। सुषमा ने सफ़ाई में कहा कि मानवीय आधार पर मदद की थी क्योंकि ललित मोदी ने उसने गुज़ारिश की थी कि वो अपनी पत्नी के कैंसर के इलाज के लिए पुर्तगाल जाना चाहते हैं।

9. ललित मोदी के मुद्दे पर कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियां की लगातार मांग है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पद का दुरुपयोग किया है पीएम उनका इस्तीफ़ा लें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. सुषमा वसुंधरा और शिवराज चौहान के इस्तीफ़े की मांग को लेकर कांग्रेस संसद के भीतर गांधी प्रतिमा के पास धरना देने वाली थी जो कि टल गया है।