NDTV Khabar

दिल्‍ली : 10 साल की बच्‍ची ने बनाया स्‍केच, कोर्ट ने रेपिस्‍ट को दी सजा दिल्‍ली

दो साल पहले मां की मौत होने के बाद शराबी पिता ने इसे छोड़ दिया. लालन-पालन के लिए एक रिश्‍तेदार दिल्‍ली ले लाई. यहीं पर अंकल ने बच्‍ची के साथ कई बार यौन शोषण किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्‍ली : 10 साल की बच्‍ची ने बनाया स्‍केच, कोर्ट ने रेपिस्‍ट को दी सजा दिल्‍ली

बच्ची के साथ अंकल ने किया था यौन शोषण

खास बातें

  1. दिल्‍ली ट्रायल कोर्ट ने बच्‍ची के स्‍केच को आधार माना
  2. आरोपी को पांच साल की सजा सुनाई
  3. बच्‍ची को तीन लाख का मुआवजा भी देने का आदेश
नई दिल्‍ली: दो साल पहले आठ साल की मासूम बच्‍ची के साथ उसके अंकल द्वारा किए गए यौन शोषण को कोर्ट में साबित करना आसान नहीं है लेकिन दिल्‍ली ट्रायल कोर्ट ने अब उस बच्‍ची के क्रेयान स्‍केच पर भरोसा जताते हुए आरोपी को पांच साल की सजा सुनाई. द टाइम्‍स ऑफ इंडिया की इस रिपोर्ट के मुताबिक 10 साल की यह बच्‍ची कोलकाता की है. दो साल पहले इसकी मां की मौत होने के बाद शराबी पिता ने इसे छोड़ दिया. लालन-पालन के लिए एक रिश्‍तेदार यहां दिल्‍ली ले लाई. यहीं पर अंकल ने बच्‍ची के साथ कई बार यौन शोषण किया.

टिप्पणियां
नतीजतन बच्‍ची घर से भाग गई और नवंबर 2014 में एक बस में मिली. उसके बाद बाल अधिकारों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने उसको चिल्‍ड्रेन होम भेजा. वहीं पर बच्‍ची ने आपबीती बताई. उसके बाद मेडिकल परीक्षण में संभावित शोषण के संकेत मिले. 2016 में आरोपी को पकड़ा गया लेकिन आरोपी के वकील ने कहा कि बच्‍ची को उसके खिलाफ आरोप लगाने के लिए सिखाया-पढ़ाया गया है और इस आधार पर सक्षम गवाही नहीं मानी जा सकती.

कोर्ट में सुनवाई के दौरान बच्‍ची को समय काटने के लिए कागज और क्रेयान स्‍केच दिए जाते थे. उन्‍हीं में से उसने एक स्‍केच में बनाया कि एक छोटी सी बच्‍ची के हाथ में गुब्‍बारा है और उसके कपड़े उतारकर अलग रख दिए गए हैं. उसने उदास रंगों से इस स्‍केच को उकेरा भी था. इस स्‍केच को जज ने बच्‍ची की मनोदशा का चित्रण मानते हुए आरोपी को दोषी ठहराते हुए पांच साल की सजा सुनाई और 10 हजार का जुर्माना लगाया. बच्‍ची के कल्‍याण और पुनर्वास के लिए कोर्ट ने तीन लाख रुपये के फिक्‍स्‍ड डिपोजिट का मुआवजा देने का आदेश भी दिया. बच्‍ची अब चिल्‍ड्रेन होम में रहती है और नियमित रूप से स्‍कूल जाती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement