10वीं में फेल हुआ तो सबने उड़ाया मजाक, अब उसी लड़के ने हल्के विमानों के 35 मॉडल बनाकर कर दिया हैरान

इंटरनेट से सीखकर प्रिंस ने इन विमानों के मॉडल बनाए और इनका वीडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब चैनल पर डाला.

10वीं में फेल हुआ तो सबने उड़ाया मजाक, अब उसी लड़के ने हल्के विमानों के 35 मॉडल बनाकर कर दिया हैरान

वडोदरा:

गुजरात के वडोदरा में रहने वाले 17 साल के प्रिंस पांचाल की प्रतिभा देखकर आज हर कोई दंग है. प्रिंस ने 35 हल्के स्वदेशी विमान के मॉडल बनाए हैं, जिन्हें रिमोट के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है. हैरानी की बात ये भी है कि प्रिंस दसवीं में सभी विषयों में फेल हैं, लेकिन उन्होंने अपने टैलेंट को पहचाना और फ्लेक्स, बैनर और होर्डिंग के मैटेरियल से हल्के विमानों का मॉडल प्रस्तुत किया. 

कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां

प्रिंस इस काम के पीछे अपने दादा जी को प्रेरणा बताते हैं. प्रिंस ने कहा "मेरे दादाजी ने मुझे ऐसा करने के लिए प्रेरित किया. मैं कक्षा 10 में सभी छह विषयों में फेल हो गया और घर पर बेकार बैठा था. मैंने इन विमानों को बनाने के लिए अपने घर के बाहर लगाए गए बैनर, होर्डिंग्स और फ्लेक्स का इस्तेमाल किया है." 

उन्होंने कहा "मैं इंटरनेट से क्यू लेता हूं. मैंने अपने YouTube चैनल 'Prince Panchal Maker' पर विमानों के निर्माण के सभी वीडियो भी पोस्ट किए हैं."

हालांकि प्रिंस अब भी दसवीं पास करना चाहते हैं, लेकिन पढ़ाई में उनका मन नहीं लगता है. प्रिंस बताते हैं, '' मैं सबसे पहले दसवीं पास करना चाहता हूं लेकिन मैं जब भी पढ़ने के लिए बैठता हूं मुझे सिर में भारीपन लगने लगता है. मेरी कॉलोनी में लोग मुझे 'तारे जमीन पर वाला लड़का' कहते हैं.''

लखनऊ के आदित्य को अपने टैलेंट के दम पर मिलेगा सीधा 9वीं में एडमिशन, 8 साल है उम्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें 'तारे जमीन पर' बॉलीवुड की एक फिल्म है, जिसे आमिर खान ने बनाया है. इसमें आमिर के साथ दर्शील सफारी मुख्य भूमिका में है. दर्शील इसमें डिसलेक्सिया से पीड़ित एक बच्चे की भूमिका निभाते हैं और आमिर शिक्षक के रुप में पढ़ाई से हटकर उसकी छिपी हुई पेंटिंग की प्रतिभा को पहचानते हैं.