PUBG समेत 118 और चीनी मोबाइल ऐप्स आईटी मंत्रालय ने किए बैन

सीमा पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच एक बार फिर से भारत सरकार ने कई चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है. जानकारी के अनुसार PUBG समेत 118 और चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन किया गया है.

नई दिल्ली:

सीमा पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच एक बार फिर से भारत सरकार ने कई चीनी मोबाइल ऐप्स (Chinese mobile Apps) को बैन कर दिया है. जानकारी के अनुसार PUBG समेत 118 और चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन किया गया है. सरकार की तरफ से इससे पहले भी चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए गए थे. सरकार ने हाल ही में पहले 59 ऐप को बैन किया था जिसमें लोकप्रिय ऐप  TikTok भी शामिल था. बाद में सरकार ने 47 और ऐप को बैन किया था. आज एक बार फिर से सरकार की तरफ से PUBG समेत 118 ऐप को बैन किया गया है. 

Newsbeep

PUBG, AppLock Banned: चीन की 118 ऐप्स बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आईटी मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के अनुसार PUBG के अलावा Baidu,APUS लॉन्चर प्रो जैसे ऐप को सरकार ने प्रतिबंधित किया है. गौरतलब है कि जून के अंत में भारत सरकार ने TikTok के अलावा 58 चीनी ऐप्स को भारत में बैन घोषित कर दिया था, जिसमें ShareIt, UC Browser, Shein, Club Factory, Clash of Kings, Helo, Mi Community, CamScanner, ES File Explorer, VMate जैसे कई ऐप्स शामिल थे. बाद में सरकार की तरफ से जुलाई में 47 और ऐप्स को बैन कर दिया गया.  सरकार का दावा था कि ये सभी ऐप्स कुछ इस तरह की गतिविधियों में शामिल थे, जिससे देश की संप्रभुता और अखंडता, देश की सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था आदि के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता था.