NDTV Khabar

Thunderstorm: यूपी-बिहार और झारखंड में तूफान का तांडव, 40 लोगों की मौत 

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में आंधी- तूफान ने तबाही मचायी है.तीनों राज्यों में आंधी-तूफान की चपेट में आकर 40 लोगों के मरने की खबर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Thunderstorm: यूपी-बिहार और झारखंड में तूफान का तांडव, 40 लोगों की मौत 

Thunderstorm: आंधी- तूफान ने उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में काफी तबाही मचाई है.40 लोगों की मौत हो गई है.

खास बातें

  1. बिहार-झारखंड में तूफान ने मचाई तबाही
  2. अकेले झारखंड में 12 लोगों की मौत
  3. बिहार में काफी लोगों के चपेट में आने की संभावना
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में आंधी- तूफान ने तबाही मचायी है.तीनों राज्यों में आंधी-तूफान की चपेट में आकर 40 लोगों के मरने की खबर है. इसमें यूपी में नौ, झारखंड में 12 और बिहार में 19 लोगों की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि सोमवार को आए तूफान की वजह से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों आंधी व बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हो गई. वही 6 लोग घायल हो गए. सूचना विभाग के प्रधान सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि उन्नाव जिले में सोमवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि चार अन्य घायल हो गये. उन्होंने बताया कि कानपुर और राय बरेली से भी दो - दो लोगों के मारे जाने की सूचना है. अवस्थी ने कहा , संबंधित जिलाधिकारियों को राहत कार्य करने तथा 24 घंटे के भीतर राहत मुहैया कराने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें : जब आंधी-तूफान के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका हो, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

झारखंड में 12 और बिहार में 19 लोगों की मौत
झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि 28 लोग इसकी चपेट में आकर घायल हो गए हैं.अलग-अलग अस्पतालों में इनका इलाज चल रहा है. बिहार के भी कई इलाकों में तूफान ने तांडव मचाया है.यहां अलग-अलग इलाकों में तूफान और आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 19 लोगों की जान चली गई. जबकि 12 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तूफान की वजह से जान गंवाने वाले लोगों को सहायता राशि की घोषणा की है.मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.यह प्रक्रिया आज ही पूरी करने की तैयारी है.आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत से अबतक उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में तूफान ने काफी तबाही मचाई है. तूफान की चपेट में आने से 100 से ज्यादा जानें गई हैं.वही बड़े पैमाने पर संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है. खासकर उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है.
मौसम विभाग ने आज भी अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान और बारिश की आशंका जताई है.इसमें हरदोई, सीतापुर, फरुखाबाद आदि जिले शामिल हैं. दूसरी तरफ, इन दिनों उत्तर भारत सख़्त गर्मी से जूझ रहा है.पश्चिम राजस्थान में गर्मी की वजह से रेड अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गर्मी से हाल बुरा है.उत्तर प्रदेश ही नहीं हिमाचल प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर पहुंचने का अंदेशा है जहां बिलासपुर में पारा 40 डिग्री से ऊपर है जबकि उना दिल्ली जितना गर्म है. वहीं केरल में तेज़ बारिश हो रही है और मॉनसून भी आने वाला है. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : ओमान में तूफान : 3 भारतीयों सहित 11 लोगों की मौत, 170 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही हैं हवाएं  

VIDEO:यूपी में महीने भर में आए तीसरे तूफ़ान से तबाही



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... ब्‍लॉग : अनिल मानहानि अंबानी की जय हो...

Advertisement