NDTV Khabar

ई-टिकट में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी, यात्री अब ऐप से भी टिकट बुक करा सकते हैं

रेलवे बोर्ड में सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने कहा कि टिकट खरीदार अब शुक्रवार से भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी (भीम) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ई-टिकट में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी, यात्री अब ऐप से भी टिकट बुक करा सकते हैं
नई दिल्‍ली: डिजिटल ढंग से आरक्षित टिकटों की संख्या में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद रेलवे ने गुरुवार को कहा कि यात्री अब एक ऐप ‘भीम’ पर भी अपनी टिकटों को बुक करा सकते है. रेलवे बोर्ड में सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने कहा कि टिकट खरीदार अब शुक्रवार से भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी (भीम) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि नोटबंदी से पहले लगभग 58 प्रतिशत आरक्षित टिकट ऑनलाइन बुक होती थी. अक्टूबर 2016 के बाद से यह संख्या बढ़कर 70 प्रतिशत हो गई है.

उन्होंने कहा, ‘‘आरक्षित (टिकट) श्रेणी में लगभग तीन से पांच करोड़ लोग ई-टिकट के माध्यम से डिजिटल लेन-देन की ओर स्थानांतरित हुए हैं. काउंटरों पर लगभग 30 प्रतिशत यात्री आरक्षित टिकटों को खरीदते हैं. हमने डेबिट और क्रेडिट कार्डों के लिए कार्ड स्वाइपिंग मशीनों को लगाया है.’’

जमशेद ने कहा कि कार्ड या नकदी लेकर नहीं चलने वाले यात्रियों की भी रेलवे मदद करना चाहता था और इसलिए हम शुक्रवार से यूपीआई की शुरुआत कर रहे हैं. यात्री अपने मोबाइल फोनों के साथ काउंटर पर जा सकते हैं और अपनी टिकटों को आरक्षित करा सकते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement