NDTV Khabar

सिंगापुर में 13 भारतीयों के जीका वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव पाए गए : विदेश मंत्रालय

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिंगापुर में 13 भारतीयों के जीका वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव पाए गए : विदेश मंत्रालय

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

खास बातें

  1. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता विकास स्‍वरूप ने पुष्टि की.
  2. जीका वायरस से गर्भ में ही भ्रूण के मस्तिष्क का विकास रूक जाता है.
  3. सिंगापुर में मच्छर जनित इस संक्रमण के पीड़ितों की संख्या कुल 115 हो गई है
नई दिल्‍ली: विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि सिंगापुर में 13 भारतीयों के जीका वायरस के टेस्‍ट पॉजिटिव पाए गए हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता विकास स्‍वरूप ने रॉयटर्स से एक जवाब में कहा, 'सिंगापुर में हमारे मिशन के अनुसार, 13 भारतीय नाग‍रिकों के जीका टेस्‍ट पॉजिटिव मिले हैं'.

अमेरिकी स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने पाया है कि जीका वायरस महिलाओं को और खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे को प्रभावित करता है. इसकी वजह से गर्भ में ही भ्रूण के मस्तिष्क का विकास रूक जाता है और बच्चे को माइक्रोसेफाले नामक दिमागी बीमारी हो जाती है.

उधर, सिंगापुर ने पुष्टि की है कि उसके यहां किसी गर्भवती महिला का ज़ीका संक्रमण से ग्रस्त होने का पहला मामला सामने आया है. इसी के साथ वहां मच्छर जनित इस संक्रमण के पीड़ितों की संख्या 115 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राष्ट्रीय पर्यावरण एजेंसी ने कहा है कि गर्भवती महिला संक्रमण से प्रभावित रिहायशी एवं औद्योगिक इलाके सिम्स ड्राइव..अल जुनेद क्रीसेंट में रह रही थी. महिला में संक्रमण के हल्के लक्षण मिले हैं. उसे कल केके वूमंस एंड चिल्ड्रंस अस्पताल ले जाया गया था. उसके परिवार के एक सदस्य को भी ज़ीका का संक्रमण हुआ है.

टिप्पणियां
अधिकारियों ने कहा कि उनके डॉक्टर उनकी सेहत के साथ साथ शिशु के विकास पर बारीक नजर रख रहे हैं. एमओएच और एनईए ने कल एक बयान में कहा कि बेडॉक नॉर्थ एवेन्यू 3 के हाउसिंग एस्टेट में एक नए संभावित इलाके की पहचान की है.

एनईए ने कहा कि वह इलाके में मच्छरों को नियंत्रित करने का अभियान शुरू करेगा, जहां पर पिछले मामले सामने आए है. एनईए ने कहा कि हमारी कोशिशें सिंगापुर के अन्य हिस्सों में की जाएंगी. उसने कहा कि वह मच्छर नियंत्रण के अपने प्रयासों को अन्य इलाकों में भी करेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement