यह ख़बर 26 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

करगिल जीत के 15 साल पूरे, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली / द्रास:

पाकिस्तान को हराकर करगिल की पहाड़ियों पर विजय पताका लहराने के 15 साल पूरे होने के मौके पर आज द्रास और नई दिल्ली में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। रक्षा मंत्री अरुण जेटली और सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार एक विशाल राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के निर्माण स्थल के बारे में जल्द फैसला करेगी। साल 1999 के करगिल युद्ध शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद जेटली ने कहा कि वह जल्द ही सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों के साथ इंडिया गेट परिसर के निकट प्रिंसेज पार्क इलाके का दौरा करेंगे, ताकि इस मुद्दे पर फैसला किया जा सके।

उन्होंने कहा, युद्ध स्मारक में उन सभी लोगों के नाम लिखे जाएंगे, जिन्होंने देश के लिए कुर्बानी दी है। हमारा मानना है कि यह जरूरी है। रक्षा मंत्री ने कहा, हमारा मानना है कि इस स्थल (प्रिसेंज पार्क) के निकट बहुत बड़ा इलाका है अथवा इससे नजदीक कहीं और स्थान का चयन होगा। हम एक या दो दिनों में सैन्य प्रमुखों के साथ इस स्थान का दौरा करेंगे और जल्द फैसला करेंगे।

1999 में पाकिस्तान की आक्रामक कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय जवानों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए दुश्मन को खदेड़ दिया था और 26 जुलाई, 1999 को करगिल की लड़ाई में जीत हासिल की थी। इस दिन को करगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

विजय दिवस के मौके पर आज द्रास के वॉर मेमोरियल पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जहां सेना के जवान और शहीदों के परिजन मौजूद रहेंगे।

राष्ट्र ने जिस दिन करगिल युद्ध में विजय पताका लहराई, वह दिन देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद जवानों के परिजनों के लिए गर्व के साथ साथ आंखें नम करने वाला होता है। देश करगिल युद्ध में जीत के 15 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

शहीद जवानों के परिजन विजय दिवस के मौके पर हर साल यहां युद्ध स्मारक का दौरा करके शहीदों को याद करते हैं। वे अपने प्रियजनों को गर्व के साथ याद करते हैं, लेकिन इस दौरान उनकी आंखें नम हो जाती हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com