ओडिशा में सेवाश्रम स्कूलों की 16 छात्राओं से बलात्कार

भुवनेश्वर:

ओडिशा सरकार के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास विभाग द्वारा संचालित अलग-अलग सेवाश्रम स्कूलों में पिछले पांच सालों में कम से कम 16 छात्राओं के साथ बलात्कार की घटनाएं हुई हैं।

राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास मंत्री लालबिहारी हिमीरिका ने विधानसभा में एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए कहा, 'पिछले पांच सालों में विभिन्न सेवाश्रम और आश्रम स्कूलों की 16 छात्राएं बलात्कार का शिकार हुई हैं।' आठ लड़कियों के साथ कथित तौर पर उनके स्कूल के शिक्षकों ने बलात्कार किया जबकि आठ अन्य अपने परिवार के नजदीकी लोगों के साथ संबंधों की वजह से गर्भवती हुईं।

मंत्री ने इस तरह की घटनाओं को 'दुर्भाग्यपूर्ण' बताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इस तरह की स्थिति से बचने के लिए कई उपाय शुरू किए हैं। उन्होंने कहा, 'लड़कियों के हर छात्रावास के लिए एक शिक्षिका को प्रभारी बनाया जाएगा। छात्रावासों में रसोइयों के रूप में भी महिलाओं को काम पर रखा जाएगा।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने कहा कि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए जिला प्रशासनों को भी सुरक्षा संबंधी दिशा निर्देश, भोजनशाला प्रबंधन के दिशा-निर्देश और स्कूल एवं छात्रावासों की निगरानी के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।