NRHM घोटला : कभी मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा की 196 करोड़ की संपत्ति कुर्क

NRHM घोटला : कभी मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा की 196 करोड़ की संपत्ति कुर्क

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) से संबंधित धनशोधन मामले में बसपा प्रमुख मायावती के कभी करीबी सहयोगी बाबू सिंह कुशवाहा की 196 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली। ईडी ने अपने कुर्की आदेश में आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए कुशवाहा ने स्वास्थ्य योजना के लिए निजी कंपनियों की ठेके में हेरफेर करने में मदद की।

एजेंसी ने मामले में सीबीआई की एक प्राथमिकी का संज्ञान करने के बाद घोटाले को लेकर 2012 में लखनउ में एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। ईडी ने पूर्व में कई दूसरे आरोपियों समेत कुशवाहा से मामले को लेकर पूछताछ की थी।

आदेश के अनुसार, ‘‘जब्त संपत्ति में कुशवाहा के नाम से कई चल अचल संपत्तियां शामिल हैं। पूर्व मंत्री और उनके सहयोगियों से संबंधित कंपनियों और व्यक्तियों के नाम से विभिन्न संपत्तियों के बहीखाते में दर्ज मूल्य के तौर पर 7.12 करोड़ रुपये की राशि इस्तेमाल की गई।’’ आदेश में कहा गया कि इन संपत्तियों का वर्तमान बाजार मूल्य करीब 196 करोड़ रुपये है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आदेश के अनुसार धनशोधन निरोधी अधिनियम के प्रावधानों के तहत कुर्की की गयी। ईडी ने एनएचआरएम घोटाले में कथित वित्तीय हेरफेर की जांच के लिए कुशवाहा और अन्य के खिलाफ कुल 14 अलग अलग मामले दर्ज किए थे और इससे पहले कुशवाहा की 60 करोड़ रपए की संपत्ति कुर्क की थी।