आज से शुरू होने जा रही 200 ट्रेनें, यात्रा से पहले इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

देश में चल रही यात्री ट्रेनों की संख्या को एक जून से बढ़ाकर 200 किया गया है. कोरोनावायरस महामारी के बीच रेलवे धीरे-धीरे अपने परिचालन को बढ़ा रही है. 1 जून यानी सोमवार से चलने वाली ट्रेनों में नॉन-एसी कोच भी होंगे.

आज से शुरू होने जा रही 200 ट्रेनें, यात्रा से पहले इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

एक जून से शुरू हो रही 200 ट्रेनें, करीब 1.5 लाख लोगों ने खरीदा टिकट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में आज से कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) का नया चरण शुरू हो गया है. इसके तहत, सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कई रियायतें देने का फैसला किया है. इस बीच, एक जून से भारतीय रेल 200 ट्रेनों का परिचालन करने जा रहा है. देश में चल रही यात्री ट्रेनों की संख्या को एक जून से बढ़ाकर 200 किया गया है. कोरोनावायरस महामारी के बीच रेलवे धीरे-धीरे अपने परिचालन को बढ़ा रही है. 1 जून यानी सोमवार से चलने वाली ट्रेनों में नॉन-एसी कोच भी होंगे, जो अब तक चल रही ट्रेनों में नहीं थे. 200 ट्रेनों के शुरू होने पर पहले दिन ही करीब 1.45 लाख लोगों ने टिकट खरीदा है. रेलवे का जून में ही करीब 26 लाख लोगों के ट्रेनों में सफर करने का अनुमान है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एक जून से चलने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी. जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत होगी. यहां देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट.

  2. रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे. हालांकि, वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी. सिर्फ कंफर्म और RAC टिकट वाले ही यात्रा कर सकेंगे.

  3. ट्रेन के अंदर कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर निकलें.

  4. इसके साथ-साथ सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसके साथ-साथ फेस कवर या फेस मास्क भी जरूरी होगा. सभी यात्रियों को सैनेटाइजर का उपयोग करने की भी सलाह दी गई है. 

  5. यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. टिकट कैंसिल को लेकर रेलवे के सामान्य नियम लागू होंगे.