फ्रांस में 22 भारतीय नाबालिग हुए लापता, सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी

अधिकारियों ने आरोप लगाया कि एजेंटों ने इन नाबालिगों को विदेश भेजने के लिए उनके अभिभावकों से 25-30 लाख रुपये लिए थे.

फ्रांस में 22 भारतीय नाबालिग हुए लापता, सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • 22 नाबालिगों को रग्बी की कोचिंग देने की आड़ में ले जाया गया फ्रांस
  • सीबीआई ने उनके गायब हो जाने के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की
  • पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के हैं ये नाबालिग
नई दिल्ली:

सीबीआई ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के 22 नाबालिगों को रग्बी की कोचिंग देने की आड़ में तीन ट्रैवल एजेंटों द्वारा उन्हें अवैध रूप से फ्रांस ले जाने तथा बाद में उनके गायब हो जाने के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की है. सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने शुक्रवार को ट्रैवल एजेंटों - फरीदाबाद के ललित डेविड डीन और दिल्ली के संजय रॉय तथा वरुण चौधरी के परिसरों की तलाशी ली, जहां से कई दस्तावेज बरामद किए गए. अधिकारियों ने आरोप लगाया कि एजेंटों ने इन नाबालिगों को विदेश भेजने के लिए उनके अभिभावकों से 25-30 लाख रुपये लिए थे. वीजा आवेदन में एजेंटों ने दिखाया गया था कि 13-18 वर्ष उम्रवर्ग के 25 बच्चे पेरिस में रग्बी प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने जा रहे हैं.

सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने कहा, 'कपूरथला के दो स्कूलों के विद्यार्थी बताए गए 25 छात्रों का एक समूह पेरिस के फ्रेंच फेडरेशन के कथित निमंत्रण पर रग्बी प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने के वास्ते पेरिस के लिए निजी व्यक्तियों के साथ दिल्ली हवाई अड्डे से रवाना हुआ था.' उन्होंने बताया कि सभी पेरिस गए और उसके बाद इन 25 विद्यार्थियों ने एक हफ्ते तक रग्बी प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा भी लिया, लेकिन इसी बीच ट्रैवल एजेंटों ने उनके वापसी के टिकट रद्द कर दिए. इसी बीच कुछ गड़बड़ी की आशंका से दो बच्चे भारत लौट आए.

सीबीआई अधिकारियों के अनुसार जो नाबालिग छूट गए, उन्हें कथित रूप से एक स्थानीय गुरुद्वारे में रख दिया गया और वे बच्चे फिर गायब हो गए. उनमें से एक बच्चा फ्रांसीसी पुलिस की गिरफ्त में आ गया, जिसने इसकी सूचना इंटरपोल की दी. इंटरपोल ने सीबीआई को इसकी खबर दी. सूचना मिलने के बाद सीबीआई ने शुरुआती जांच की और प्राथिमकी दर्ज की. अधिकारियों के अनुसार सीबीआई शीघ्र ही अभिभावकों से संपर्क करेगी और पता करेगी कि क्या कोई गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई गई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com