Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Haryana Election Results 2019: बीजेपी को तगड़ा झटका, वोट शेयर 22 प्रतिशत तक गिरा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के गुरुवार को आए परिणाम (Haryana Assembly Elections 2019) में सत्ताधारी दल भाजपा का मत प्रतिशत 22 प्रतिशत गिर गया है.

Haryana Election Results 2019: बीजेपी को तगड़ा झटका, वोट शेयर 22 प्रतिशत तक गिरा

हरियाणा में खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार के कई मंत्री चुनाव हार गए हैं.

नई दिल्ली :

हरियाणा विधानसभा चुनाव के गुरुवार को आए परिणाम (Haryana Assembly Elections 2019) में सत्ताधारी दल भाजपा का मत प्रतिशत 22 प्रतिशत गिर गया है. गौरतलब है कि अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी और उसे 58 प्रतिशत मत मिला था. मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार के कई मंत्री चुनाव हार गए हैं. ‘अबकी बार 75 पार' का नारा देने वाली भाजपा 90 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के 46 के आंकड़े से दूर है. निर्वाचन आयोग के ताजा रुझान के मुताबिक भगवा पार्टी 40 सीटों पर या तो जीत रही है या आगे है. भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के विधानसभा चुनाव में 47 सीटें जीती थी. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा सूचना के अनुसार भाजपा को 36.3 प्रतिशत मत मिले हैं. 

Election Results 2019: महाराष्ट्र में सरकार बनाने के करीब BJP-शिवसेना, हरियाणा में फंसी गाड़ी

इस विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव से अच्छा प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस को लोकसभा चुनाव के आसपास ही मत प्रतिशत मिला है. कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 28.42 प्रतिशत मत मिला था जबकि इस विधानसभा चुनाव में उसे कुल मतदान का 28.2 प्रतिशत मिला है. लोकसभा चुनाव के नतीजे के अनुसार भाजपा 79 विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रही थी वहीं अब 38 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव के परिणामों में कांग्रेस जहां केवल 10 सीटों पर आगे थी, आज वह 33 सीटों पर कब्जा जमाती दिख रही है. जननायक जनता पार्टी (जजपा) लोकसभा चुनाव के नतीजे के अनुसार केवल एक सीट पर आगे दिख रही थी लेकिन अब वह पांच सीटें जीत चुकी है और पांच पर आगे चल रही है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)