देश में 28 करोड़ लोगों के पास बिजली कनेक्शन नहीं : पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की फाइल फोटो

मोहाली:

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि देश में 28 करोड़ लोगों के पास बिजली कनेक्शन नहीं है लेकिन हमारी केंद्र की सरकार ने 2019 तक सभी को बिजली देने का लक्ष्य रखा है।
 
बिजली, कोयला तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री गोयल ने कहा, ‘देश में 28 करोड़ लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन नहीं है। आज की तारीख तक बिजली जैसी बुनियादी चीजों से वे वंचित हैं।’ इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) परिसर में स्नातक समारोह के दौरान उन्होंने यह बात कही।
 
उन्होंने कहा, ‘देश में समस्या बिजली उत्पादन की मात्रा कम होना या उत्पादन करने की क्षमता का न होना नहीं है। देश के अधिकतर भागों में हमारे पास अधिशेष बिजली है।’ मंत्री ने कहा, ‘समस्या के दो कारण हैं। एक, कोयला और गैस पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं होना तथा दूसरा देश भर में बिजली का पारेषण करने में असमर्थता है।’

उन्होंने कहा कि केंद्र ने 2019 तक सभी घरों को बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है और यह केवल नारा नहीं है।
 
गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय देश में ऊर्जा दक्षता पर विशेष जोर दे रहा है जहां सकल तकनीकी और वाणिज्यिक (एटी एंड सी) 25 प्रतिशत है।
 
गोयल ने आईएसबी से ऊर्जा संरक्षण पर नए प्रयोगशाला लगाने का प्रस्ताव लाने को कहा जिसके लिए उनका मंत्रालय कोष उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com