NDTV Khabar

3 April in History: मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी की रायगढ़ में हुई थी मृत्यु

पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखने वाले छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) की रायगढ़ में मृत्यु हुई थी. छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji Maharaj) ने ही 1674 में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
3 April in History: मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी की रायगढ़ में हुई थी मृत्यु

आज का इतिहास

नई दिल्ली:

3 April in History: भारत के लिए भी 3 अप्रैल का दिन का खास महत्व है. भारतीय सेना के सबसे चर्चित और महानतम सैन्य अधिकारियों में शुमार एस एच एफ जे माणेकशॉ का जन्म 1914 में आज ही के दिन हुआ था. वहीं, पश्चिम भारत में मराठा सम्राज्य की नींव रखने वाले छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) की रायगढ़ में मृत्यु हुई थी. छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji Maharaj) ने ही 1674 में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी. वे ही (1630-1680) भारत के राजा एवं रणनीतिकार रहे. वह सभी कलाओं में माहिर थे, उन्होंने बचपन में राजनीति एवं युद्ध की शिक्षा ली थी. 

इसके साथ ही 3 अप्रैल के दिन ही भारतीय सेना के सबसे चर्चित और महानतम सैन्य अधिकारियों में शुमार एस एच एफ जे माणेकशॉ का जन्म 1914 में आज ही के दिन हुआ था. भारतीय सेना में वह पहले अधिकारी थे, जिन्हें फील्ड मार्शल का ओहदा दिया गया. चार दशक के अपने सैन्य करियर में उन्होंने पांच लड़ाइयां लड़ीं. दूसरे विश्व युद्ध में ब्रिटिश इंडियन आर्मी में अपनी सेवाएं देने वाले माणेकशॉ ने 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई में भारत की जीत की ताबीर लिखी.

वहीं, 1973 में आज ही के दिन मार्टिन कूपर ने हैंड हेल्ड मोबाइल फोन से बेल लैब्स के जोएल एस एंजेल को पहला फोन किया था. कूपर को आज के मोबाइल फोन का जनक कहा जाता है. उस समय कूपर मोटरोला कंपनी के लिए काम करते थे. अमेरिका में कार फोन का इस्तेमाल तो 1930 से हो रहा था, लेकिन हैंडहेल्ड फोन का इस्तेमाल 3 अप्रैल को पहली बार कूपर ने किया. यह भी एक इत्तेफाक ही है कि 1981 में तीन अप्रैल के ही दिन सैन फ्रांसिस्को के ब्रुक्स हाल में ओसबोर्न कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एडम ओसबोर्न द्वारा तैयार पहले पोर्टेबल कंप्यूटर का नमूना पेश किया गया. इसका वजन करीब 24 पाउंड था.


3 अप्रैल की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1680: पश्चिम भारत में मराठा सम्राज्य की नींव रखने वाले छत्रपति शिवाजी की रायगढ़ में मृत्यु.
1903: समाज सुधारक एवं स्वतंत्रता सेनानी कमला देवी चट्टोपाध्याय का जन्म.
1914 : भारत के पहले फील्ड मार्शल एस एच एफ जे माणेकशॉ का जन्म.
1929 : मशहूर हिन्दी साहित्यकार निर्मल वर्मा का जन्म.
1942 : जापान ने द्वितीय विश्वयुद्ध में अमरीका पर आखिरी दौर की सैन्य कार्यवाई शुरू की.
1984 : भारत के स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा को सोवियत यान में अंतरिक्ष यात्रा पर जाने के लिए चुना गया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बने. 

इनपुट - भाषा

टिप्पणियां

VIDEO: ‘मराठा आरक्षण पर आम राय से फैसला'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement