भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की तनातनी के बीच भारत ने रूस के साथ एक बड़ा समझौता किया है. भारत ने 10 साल की अवधि के लिए भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे पर लेने के लिए रूस के साथ तीन अरब डॉलर का समझौता किया.

भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

कई महीनों तक बातचीत के बाद इस अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर हुए

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की तनातनी के बीच भारत ने रूस के साथ एक बड़ा समझौता किया है. भारत ने 10 साल की अवधि के लिए भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे पर लेने के लिए रूस के साथ तीन अरब डॉलर का समझौता किया. सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी. जाहिर है कि भारत और रूस के बीच हुए इस समझौते से पाकिस्तान की टेंशन में इजाफा देखने को मिलेगी.  तनाव के इस दौर में इस डील पर अंतिम मुहर लगना कूटनीति के लिहाज से काफी मायने रखता है. 

चांद की ये सेल्फी देख लोग हुए दीवाने, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ #IsraeltotheMoon

दोनों देशों ने कई महीनों तक कीमतों और समझौते के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करने के बाद इस अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये. सूत्रों ने बताया कि इस समझौते के तहत रूस अकुला वर्ग के पनडुब्बी को भारतीय नौसेना को 2025 तक सौंपेगा. उन्होंने बताया कि अकुला वर्ग पंडुब्बी को चक्र III नाम दिया गया है. यह भारतीय नौसेना को पट्टे पर दी जाने वाली तीसरी रूसी पनडुब्बी होगी. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता से जब इस समझौते के बारे में पूछा गया तो उन्होंने प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इनकार कर दिया. पहली रूसी परमाणु संचालित पनडुब्बी आईएनएस चक्र को तीन साल की लीज पर 1988 में लिया गया था. दूसरी आईएनएस चक्र को लीज पर दस सालों की अवधि के लिए 2012 में हासिल किया गया था.  सूत्रों ने बताया कि चक्र II की लीज 2022 में समाप्त होगी और भारत लीज को बढ़ाने की ओर देख रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: भारत और रूस के बीच बड़ी डिफेंस डील