यह ख़बर 04 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

युगांडा की महिलाओं का बयान, जबरन गलत धंधे में धकेला गया

नई दिल्ली:

दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के मध्य रात्रि के छापे पर विवाद जारी रहने के बीच युगांडा की तीन महिलाओं ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस को बताया कि नौकरी दिलाने का झांसा देकर प्लेसमेंट एजेंसी ने उन्हें सेक्स और नशे के दलदल में फंसा दिया।

महिला ने पुलिस उपायुक्त (दक्षिण और दक्षिणपूर्व) नीला मोहन के पास शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उसने कहा है कि इस तरह की कई प्लेसमेंट एजेंसियां दिल्ली में और आसपास संचालित हो रही हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि महिलाओं की शिकायत पर पुलिस ने साकेत जिला अदालत से आदेश हासिल करने के बाद मंगलवार को महिलाओं के बयान दर्ज कर लिए हैं। इन तीनों महिलाओं ने यह भी कहा कि सोमनाथ भारती की छापेमारी के बाद कुछ लोगों ने उन पर पुलिस में मामला दर्ज कराने का दबाव दिया था।

युगांडा की इन महिलाओं की शिकायत के बाद विदेश मंत्रालय ने भी युगांडा के राजनयिक मिशन से संपर्क कर उनसे इन महिलाओं को मदद सुलभ कराने का अनुरोध किया है।

इससे पहले, दिल्ली सरकार ने इस मामले में हस्तक्षेप की मांग करते हुए सोमवार को विदेश मंत्रालय से संपर्क किया था, जिसके बाद मंत्रालय ने यह अनुरोध किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'राज्य सरकार ने हमसे संपर्क किया था, जिसके बाद हमने तीनों महिलाओं की मदद करने के लिए युगांडा के मिशन से संपर्क किया है।' दिल्ली सरकार के अधिकारी के अनुसार, महिलाओं ने आरोप लगाया है कि 'मादक पदार्थ माफिया' ने उनके पासपोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज उनसे ले लिए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारी ने कहा कि उन्होंने सरकार से इस मामले में मदद मांगी है और उन्हें सुरक्षित वापस युगांडा भेजने का इंतजाम करने की मांग की है।