NDTV Khabar

मोदी सरकार के तीन साल : पीएम नरेंद्र मोदी ने भूपेन हज़ारिका के नाम किया देश का सबसे लंबा पुल

असम में तिनसुकिया जिले के सादिया में 2,056 करोड़ रुपये की लागत से बने 28.50 किलोमीटर लंबाई वाले इस रणनीतिक पुल का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दूर तक इस पर चले भी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोदी सरकार के तीन साल : पीएम नरेंद्र मोदी ने भूपेन हज़ारिका के नाम किया देश का सबसे लंबा पुल

भूपेन हज़ारिका सेतु का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दूर तक इस पर चले भी...

खास बातें

  1. बांद्रा-वर्ली सी लिंक की तुलना में यह पुल 3.55 किलोमीटर अधिक लंबा है
  2. इस इलाके में नदी के आरपार सारे कारोबार नावों के जरिए ही होते रहे हैं
  3. इस पुल के चालू हो जाने से चीन सीमा तक के सफर में 4 घंटे की कटौती होगी
सादिया (असम): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर शुक्रवार को देश के सबसे लंबे नदी पुल ढोला-सादिया सेतु का उद्घाटन करने के बाद उसका नामकरण राज्य के विश्वप्रसिद्ध गायक-संगीतकार भूपेन हज़ारिका के नाम पर करने की घोषणा की. यह पुल लोहित नदी के ऊपर बनाया गया है, जिसका एक छोर अरुणाचल प्रदेश के ढोला में और दूसरा छोर असम के सादिया में पड़ता है.

असम में तिनसुकिया जिले के सादिया में 2,056 करोड़ रुपये की लागत से बने 28.50 किलोमीटर लंबाई वाले इस रणनीतिक पुल का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दूर तक इस पर चले भी. उसके बाद प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, असम के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल तथा अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को लेकर एक वाहन इस पुल के ऊपर से गुज़रा.

गौरतलब है कि भूपेन हज़ारिका सेतु अब तक देश के सबसे लंबे मुंबई स्थित बांद्रा-वर्ली सी लिंक की तुलना में 3.55 किलोमीटर अधिक लंबा है. इस पुल के बन जाने से सामरिक रूप से महत्वपूर्ण असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच यात्रा करने में लगने वाले समय में चार घंटे की कमी आएगी.

टिप्पणियां
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सीमावर्ती राज्य अरुणाचल प्रदेश तक सैनिकों और आर्टिलरी के त्वरित गमन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पुल को टैंकों के आवागमन के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement