15 अगस्‍त तक देश में 30 करोड़ लोगों को कोविड-19 टीका लगाने का लक्ष्‍य : सूत्र

Priority group-2 में 27 करोड़ लोगों में से 26 करोड़ ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 50 साल से ज़्यादा है. बाकी 1 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र तो 50 साल से कम हैं लेकिन गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.

15 अगस्‍त तक देश में 30 करोड़ लोगों को कोविड-19 टीका लगाने का लक्ष्‍य : सूत्र

भारत में कोरोना टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी से प्रारंभ हुआ है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

Corona Vaccination Drive: देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान (Covid-19 Vaccination) 16 जनवरी से प्रारंभ किया है. अभियान की शुरुआत में हेल्‍थवर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) के अनुसार, 15 अगस्त 2021 तक 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण का काम पूरा करने का लक्ष्य है. जानकारी के अनुसार, वैक्‍सीनेशन ड्राइव, चरणवार (Phase wise) नहीं बल्कि प्राथ‍मिकता (Priority group) के हिसाब से तय किया गया है. सूत्रों ने बताया कि प्राथमिकता ग्रुप-1 (Priority Group 1)  3 करोड़ हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को रखा गया है. इसके बाद प्राथमिकता ग्रुप-2 (Priority Group 2) में 27 करोड़ ( 50 साल से ऊपर और दूसरा 50 साल से नीचे गंभीर बीमारी से पीड़ित) में रखा गया है.

कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों में वायरस के नए स्ट्रेन को भी निष्क्रिय करने की क्षमता

सूत्रों ने साफ किया कि ऐसा नहीं है कि पहले Priority group-1 में शामिल 3 करोड़ का ही वैक्‍सीनेशन होगा और इसके बाद Priority group-2 का नंबर आएगा. दरअसल, वैक्सीन की उपलब्धता की वजह से टीकाकरण अभियान की शुरुआत Priority group-1 से हुई है. जैसे-जैसे वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती जाएगी, वैसे वैसे Priority group 1 और 2 का भी वैक्‍सीनेशन साथ-साथ चलता रहेगा. हमारी कोशिश है कि इन दोनों ग्रुप्स के 30 करोड़ लोगों का टारगेट हम 15 अगस्त तक पूरा कर लें.

महाराष्‍ट्र: 'कोरोना टीका लें, नहीं तो काम पर न आएं', हेल्‍थवर्कर्स के Whats App ग्रुप पर आया संदेश

गौरतलब है कि Priority group-2 में 27 करोड़ लोगों में से 26 करोड़ ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 50 साल से ज़्यादा है. बाकी 1 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र तो 50 साल से कम हैं लेकिन गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.


क्या कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट से डरे हुए हैं लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com