NDTV Khabar

क्या हुआ तेरा वादा : योगी सरकार को @1 महीना पूरा, एक नजर 7 वादों पर, जो हुए पूरे

3.5K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या हुआ तेरा वादा : योगी सरकार को  @1 महीना पूरा, एक नजर 7 वादों पर, जो हुए पूरे

योगी आदित्यनाथ सरकार के एक महीना पूरा

खास बातें

  1. पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों का कर्ज माफ किया
  2. 24 घंटे बिजली देने के लिए किया ऐलान
  3. धार्मिक स्थलों पर 24 घंटे बिजली
नई दिल्ली: योगी सरकार को आज पूरा एक महीना हो गया है. इस दौरान योगी सरकार ने अपने कई चुनावी वादों को पूरा किया. फिर चाहे वह किसानों की कर्ज माफी हो या फिर बिजली. यही नहीं साफ-सफाई से लेकर एंटी रोमियो स्क्वॉड तक योगी एक के बाद एक कई फैसले लिए. चलिए एक नजर उनके बड़े वादों पर... 1.किसानों का कर्ज माफ- पीएम मोदी ने चुनावों के दौरान वादा किया था कि वे अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग में ही किसानों का कर्ज माफ कर देंगे. खैर पहली कैबिनेट मीटिंग होने में ही 19 दिनों का समय लग गया, लेकिन किसानों का एक लाख तक का फसली कर्ज माफ कर दिया गया. योगी सरकार ने कुल 36 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया. इसके साथ ही गेहूं और आलू खरीद को लेकर फैसला लिया गया. गन्ना किसानों का बकाया चुकाने के निर्देश भी दिए. योगी सरकार ने आलू खरीद केंद्र बनाने का आदेश दिया. 4 एजेंसियां मिलकर 1 टन आलू खरीदेंगी. साथ ही गन्ना किसानों को 14 दिन में पैसा देने का आदेश दिया गया है. गन्ना किसानों का पुराना भुगतान 4 माह में देने का आदेश दिया गया.

2.24 घंटे बिजली देने का वादा
यूपी में 24 घंटे बिजली का वादा भी बीजेपी ने किया था. सो योगी सरकार ने इसके लिए तेजी से काम किया. योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में फैसला किया कि जिला मुख्यालयों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली दी जाएगी. वहीं धार्मिक स्थलों पर भी 24 घंटे बिजली देने की बात कही है.देश में अब 72 घंटे की जगह खराब ट्रांसफार्मर 48 घंटे में बदले जाएंगे. शहरों में इसकी मियाद 24 घंटे ही होगी.

3.भ्रष्टाचार पर लगाम
राज्य विकास प्राधिकरणों का कैग से ऑडिट का रास्ता भी साफ किया. इससे विकास प्राधिकरणों में पारदर्शिता आएगी. भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी

4.सड़के होंगी गड्ढा मुक्त
15 जून तक प्रदेश की सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के फैसले पर भी मुहर लगाई गई. इसके लिए 4 हज़ार करोड़ रुपये आवंटित होंगे जिसके तहत 18 हज़ार किमी सड़कें गड्ढा मुक्त होगी.

5.महिला सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम
योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस महकमों को खास निर्देश दे रखे हैं. साथ ही एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाया जो मनचलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. हालांकि इस दस्ते के कुछ कार्य विवादों में भी रहे. एम योगी खुद सामने आए. उन्होंने एंटी रोमियो दस्ते के काम की सराहना की लेकिन साथ ही नसीहत दी कि साथ मर्जी से जा रहे कपल पर कार्रवाई न की जाए.

6.अवैध बूचड़खानों पर ताला
योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले अवैध बूचड़खानों पर ताला लगा दिया. इसके बाद मीट कारोबारियों की हड़ताल भी हुई. वे लोग योगी आदित्यानाथ से भी मिले जहां उन्हें बताया गया कि कार्रवाई सिर्फ अवैध बूचड़खानों पर ही है.

7.साफ-सफाई के निर्देश
योगी आदित्यनाथ यूपी ने पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को भी यूपी में आगे बढ़ा रहे हैं.  उन्होंने सभी सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर पाबंदी लगा दी. सभी कर्मचारियों को दफ्तरों और अपने आसपास साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement