ब्राजील में बांध ढहने से मची तबाही में 11 की मौत, 300 लोग लापता

दक्षिण पूर्व ब्राजील में एक खदान के पास स्थित बांध के ढह जाने से मची तबाही में 11 लोगों की मौत हो गयी और करीब 300 लोग लापता हैं

ब्राजील में बांध ढहने से मची तबाही में 11 की मौत, 300 लोग लापता

ब्राजील में बांध के ढह जाने से तीन सौ लोग हुए लापता, 11 की हुई मौत.

खास बातें

  • ब्राजील में बांध ढहने से मची तबाही
  • तीन सौ लोग हुए लापता
  • 11 लोगों की हुई मौत
नई दिल्ली:

दक्षिण पूर्व ब्राजील में एक खदान के पास स्थित बांध के ढह जाने से मची तबाही में 11 लोगों की मौत हो गयी और करीब 300 लोग लापता हैं. इनमें से कई लोगों के मारे जाने की आशंका है.ब्राजील के मिनास गेरेस राज्य में बेलो होरिजोंटो शहर के पास वेल खदान में शुक्रवार को यह आपदा आई. बांध ढहने से समूचे इलाके में गाद से भरी बाढ़ आ गयी और ब्रुमाडिनो शहर के आस-पास के खेत इसकी जद में आ गये. शनिवार को कई हेलीकॉप्टरों को बचाव कार्य में लगाया गया क्योंकि बांध ढहने से निकला गाद इमारतों में भर गया है.

राज्य के दमकल सेवा के अधिकारी कर्नल एडगार्ड एस्टावाओ ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें अब भी लोगों के जीवित बचे होने की उम्मीद है.''अब तक प्राप्त आंकड़े के अनुसार 296 लोग लापता हैं. वेल की सूची के अनुसार ये सभी खदान कर्मचारी हैं.अब तक 11 लोगों के मरने की खबर है और 176 लोगों को जीवित बचाया गया है, जिनमें से 23 अस्पताल में भर्ती हैं.ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने आपदाग्रस्त इलाके का दौरा किया.उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘ऐसे मार्मिक दृश्यों को देखकर भावुक हुए बगैर नहीं रहा सकता.' (इनपुट-भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com