NDTV Khabar

हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश और बर्फबारी का कहर, ट्रैकिंग करने गए 35 आइआइटियन सहित 45 लोग लापता

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बीच कुल 45 पर्यटक लापता हैं. जिसमें आईआईटी रुड़की के 35 छात्र बताए जाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश और बर्फबारी का कहर,  ट्रैकिंग करने गए 35 आइआइटियन सहित 45 लोग लापता

हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश और बर्फबारी का कहर, ट्रैकिंग करने गए 35 आइआइटियन सहित 45 लोग लापता.

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बीच कुल 45 पर्यटक लापता हैं. जिसमें आईआईटी रुड़की के 35 छात्र बताए जाते हैं. घटना उस समय हुई, जब सभी हिमाचल प्रदेश की लाहौल -स्पीति की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करने गए थे और उस दौरान बर्फबारी होने लगी. एक छात्र के पिता राजवीर सिंह ने बताया कि छात्रों का ग्रुप ट्रैकिंग करने गया था और फिर मनाली लौटने का प्लान था. मगर अब तक उनसे कोई संपर्क नहीं हो सका है. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में इस वक्त भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है. पहाड़ी राज्यों में एक दर्जन लोग मारे जा चुके हैं और कई घायल हैं. कुल्लू, कांगरा और चंबा जिले में भारी बारिश हो रही है. कुल्लू मे एक लड़की सहित चार लोगों की मौत हुई. वहीं कांगड़ा जिले में भूस्खलन आदि की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हुई.

टिप्पणियां


 लगातार बारिश से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन के कारण जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं हरियाणा में सोमवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. पंजाब में भारी बारिश के मद्देनजर पंजाब में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) ने पंजाब के लिये परामर्श जारी करते हुए कहा कि ब्यास नदी जल क्षेत्र में लगातार बारिश से जलस्तर बढ़ जाने के कारण पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जायेगा. पंजाब में मंगलवार को भी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिये गये हैं. जम्मू कश्मीर के डोडा और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर स्कूल बंद रहे. भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं हुईं जिनके कारण बद्रीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री जाने के मार्ग बाधित हुए और चारधाम यात्रा भी प्रभावित हुई. 



भारी बारिश के बाद जलजमाव होने से राष्ट्रीय राजधानी में भी यातायात प्रभावित हुआ.    भारी बारिश को देखते हुए पंजाब सरकार ने जिला प्रशासनों को किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिये सतर्कता बरतने को कहा है. कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा में भारी बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान पहुंच सकता है और खेतों में पानी भर सकता है. हरियाणा के अंबाला में भारी बारिश के कारण घर की छत गिरने से 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में कहीं-कहीं विशेषकर देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ और बागेश्वर जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिले में अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी. कुल्लू जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement