IPC और CrPC सहित 37 केंद्रीय कानून जम्मू-कश्मीर में लागू

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा गुरुवार को दी गई मंज़ूरी के बाद भारतीय दंड संहिता (IPC) और अपराध प्रक्रिया संहिता (CrPC) सहित 37 केंद्रीय कानून केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में लागू हो गए हैं.

IPC और CrPC सहित 37 केंद्रीय कानून जम्मू-कश्मीर में लागू

जम्मू-कश्मीर में 37 केंद्रीय कानून लागू कर दिए गए हैं

खास बातें

  • 37 केंद्रीय कानून जम्मू-कश्मीर में लागू
  • IPC और CrPC भी राज्य में लागू
  • केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी
नई दिल्ली :

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा गुरुवार को दी गई मंज़ूरी के बाद भारतीय दंड संहिता (IPC) और अपराध प्रक्रिया संहिता (CrPC) सहित 37 केंद्रीय कानून केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में लागू हो गए हैं. इन कानूनों में सिविल प्रोसीजर कोड, इंडियन फॉरेस्ट एक्ट, प्रेस काउंसिल एक्ट तथा जनगणना कानून शामिल हैं.  गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 की वजह से अभी तक जम्मू-कश्मीर में IPC और CrPC सहित 37 केंद्रीय कानून राज्य में लागू नहीं होते थे. लेकिन बीते साल अगस्त में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने का ऐलान कर दिया था और राज्य को दो भागों में बांटते हुए लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया. हालांकि केंद्र सरकार का इस कदम का विपक्ष ने जमकर विरोध किया था.

लेकिन इस फैसले को लेकर सरकार ने भी काफी तैयारी कर रखी थी और जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया था. हालात को समझते हुए सरकार ने राज्य के नेताओं को भी हिरासत में ले लिया. इसमें तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित अभी कई  नेता नजरबंद हैं.

जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह बोले- 2020 में अब तक 12 सफल ऑपरेशन में मारे गए 25 आतंकी

इसी बीच कई पाकिस्तान सहित कई देशों ने भी सरकार के इस कदम का विरोध किया लेकिन केंद्र सरकार ने सभी को अपने स्तर से कूटनीतिक जवाब दिया. घाटी में लोगों के गुस्से को शांत करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी कई जगहों का दौरा किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर इल्तजा ने किया पलटवार​