दिल्ली में कोरोनावायरस के अब तक 39 मामले, हालात से निपटने के लिए हैं तैयार: केजरीवाल

केजरीवाल ने लॉकडाउन से परेशान लोगों के लिए कहा कि आज से 2 लाख लोगों के खाने का इंतजाम किया गया है.

दिल्ली में कोरोनावायरस के अब तक 39 मामले, हालात से निपटने के लिए हैं तैयार: केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को जानकारी दी कि दिल्ली में कोरोना के 39 मामले सामने आए हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोनावायरस के अब तक 39 मामले सामने आए हैं. यह जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी 39 मामले हैं और स्थिति काफ़ी नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि अगर 1,000 केस भी रोज़ाना आए तो भी हम तैयार हैं. केजरीवाल ने लॉकडाउन से परेशान लोगों के लिए कहा कि आज से 2 लाख लोगों के खाने का इंतजाम किया गया है. उन्होंने  कहा कि किसी को दिल्ली छोड़कर जाने की जरूरत नहीं है. खाने का इंतजाम किया जा रहा है. इसके अलावा केजरीवाल ने कहा 8 लाख लोगों की पेंशन का पैसा उनके खातों में पहुंच गया है. वृद्धावस्था ,विधवा और विकलांग पेंशन के लिए करीब 5-5 हज़ार रुपये दिए जा रहे हैं. 

केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम कमियों को दूर कर रहे हैं और हर दिन कोरोना वायरस के 1000 तक के मामलों की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं. बहरहाल मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मामले कम होंगे.'' उन्होंने कहा कि अगर कोरोना वायरस के मामले बढ़ते भी हैं तो सरकार स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के 39 मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें 29 लोगों ने विदेश की यात्रा की थी जहां वे इस रोग की चपेट में आ गए और लौटने के बाद उन्होंने अन्य लोगों को भी संक्रमित किया.

केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार राष्ट्रीय राजधानी में अब तक "काफी नियंत्रण में है." उन्होंने हालांकि कहा कि सरकार तैयारियों में जुटी है ताकि इसके मामलों में तेजी से वृद्धि होने की स्थिति में प्रशासन जरूरी कदम उठा सके.  उन्होंने कहा कि अगर प्रति दिन 100 की दर से भी ऐसे मामले सामने आए तो मेडिकल स्टाफ, दवाइयां और जांच किट उस स्थिति के लिए तैयार हैं.

केजरीवाल ने कहा कि शहर में करीब दो लाख लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है और शनिवार से चार लाख लोगों को भोजन दिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि 224 रैन बसेरों के अलावा 325 सरकारी स्कूलों में भी गरीब और बेघर लोगों को दोपहर तथा रात का भोजन मुहैया कराया जाएगा. उन्होंने झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की अपीलों का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार यहां रह रहे अन्य राज्यों के लोगों का भी ध्यान रखेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 75 नए मामले सामने आए हैं और चार लोगों की मौत हो गयी. बता दें कि शुक्रवार सुबह 11 बजे आधिकारिक स्रोतों से एकत्रित किये गये आंकड़ों के अनुसार नोवेल कोरोनावायरस से पूरी दुनिया में 24,663 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के 183 देशों में दिसंबर से अब तक कोविड-19 महामारी के संक्रमण के 5,39,360 मामले दर्ज किये गये हैं.

(भाषा से इनपुट के साथ) 

दिल्ली में किसी इंसान को भूखा नहीं सोने देंगे: सत्येंद्र जैन

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com