NDTV Khabar

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के चुनावी मैदान में 394 उम्मीदवार

कांग्रेस और बीजेपी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे, करीब 150 निर्दलीय भी मैदान में

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के चुनावी मैदान में 394 उम्मीदवार

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. सभी सीटों पर नौ नवंबर को होगा मतदान
  2. वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी
  3. VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल
शिमला:

हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 82 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द होने या वापस ले लेने के बाद अब मैदान में कुल 394 उम्मीदवार रह गए हैं.

एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इस पहाड़ी राज्य में चुनाव नौ नवंबर को होने हैं. कांग्रेस और बीजेपी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इसके अलावा करीब 150 निर्दलीय भी मैदान में हैं. नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन गुरुवार है.

यह भी पढ़ें : निर्वाचन आयोग ने हिमाचल व गुजरात चुनावों में वीवीपैट के इस्तेमाल का निर्देश दिया

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं जहां 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी. हिमाचल प्रदेश में 7,521 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा. प्रदेश में सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी.


टिप्पणियां

VIDEO : हिमाचल चुनाव का ऐलान

हिमाचल प्रदेश में पिछली बार 4 नवंबर को चुनाव हुआ था और 20 दिसंबर को नतीजा आया था. हिमाचल प्रदेश में पिछली बार कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं. यहां बीजेपी की हार हुई थी और उसे 26 सीटें ही मिली थीं. बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में चुनाव लड़ा था. यहां से वीरभद्र सिंह छह बार मुख्यमंत्री रहे हैं.
(इनपुट भाषा से भी)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement