NDTV Khabar

जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हुई थीं गिरफ्तार...और पीएम थे मोरारजी देसाई

इतिहास में आज का दिन: 1957 में सोवियत संघ ने पहला उपग्रह स्पूतनिक एक अंतरिक्ष में रवाना किया. यह एक वर्ष तक अंतरिक्ष की कक्षा में रहा. यह पहला मौका था जब इंसान की बनाई कोई चीज पृथ्वी के वातावरण से बाहर अंतरिक्ष की अथाह गहराइयों के गूढ़ रहस्यों का पता लगाने निकली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हुई थीं गिरफ्तार...और पीएम थे मोरारजी देसाई

इंदिरा गांधी (Indira Gandhi)

नई दिल्ली:

देश की राजनीति में बदलाव की हवा ऐसी चली कि देश की सबसे सशक्‍त प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को भी सत्‍ता से बेदखल होना पड़ गया. 4 अक्‍टूबर का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक अहम दिन है. साल 1977 में इसी दिन देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने के 16 घंटे के भीतर रिहा किया गया था. उस समय देश में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार थी और चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) गृह मंत्री थे. चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल की गई जीपों की खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार इंदिरा गांधी को सुबूत न होने के कारण 16 घंटे बाद ही अदालत ने रिहा करने का आदेश दिया.

देश दुनिया के इतिहास में आज की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:


1535 : अंग्रेजी भाषा में पहली संपूर्ण बाइबल, जिसे माइल्स कोवरडेल ने तैयार किया था, छपकर तैयार हुई.

1954 : मर्लिन मुनरो ने दुनिया के बेहतरीन बेसबाल खिलाड़ी जो डीमैगियो के साथ शादी के करीब नौ महीने बाद मानसिक यातना के आधार पर तलाक लेने का इरादा जाहिर किया.

1957 : सोवियत संघ ने पहला उपग्रह स्पूतनिक एक अंतरिक्ष में रवाना किया. यह एक वर्ष तक अंतरिक्ष की कक्षा में रहा. यह पहला मौका था जब इंसान की बनाई कोई चीज पृथ्वी के वातावरण से बाहर अंतरिक्ष की अथाह गहराइयों के गूढ़ रहस्यों का पता लगाने निकली. यहीं से अंतरिक्ष युग की शुरुआत हुई और तत्कालीन सोवियत संघ और अमेरिका के बीच एक नयी स्पर्धा शुरू हुई.

1965 : बीबीसी ने एशियाई आप्रवासियों के लिए पहली सेवा शुरू करने की अपनी योजना का ऐलान किया.

1969 : चीन ने अपनी मुख्यभूमि के पश्चिमी क्षेत्र में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने का ऐलान किया. इसके साथ ही देश ने अपना पहला भूमिगत परमाणु परीक्षण पूरा किया.

टिप्पणियां

1977 : विदेश मंत्री के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित किया. इस विश्व मंच पर इससे पहले किसी ने हिंदी में भाषण नहीं दिया था.

1992: इस्राइल का एक 747 बोइंग विमान नीदरलैंड के एम्स्टरडम के बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और कई घरों पर जलता हुआ मलबा और पेट्रोल गिरने से दर्जनों लोगों की मौत हुई.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement