चार राज्यों को मिले नए राज्यपाल, यूपीए के समय के दो राज्यपालों का तबादला

नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को चार राज्यपाल नियुक्त किए जबकि यूपीए शासनकाल में नियुक्त दो अन्य राज्यपालों का तबादला कर दिया जिनमें लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) निर्भय शर्मा को शेष कार्यकाल के लिए मिजोरम भेज दिया गया।

राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार झारखंड के राज्यपाल सैयद अहमद को उनके शेष कार्यकाल के लिए मणिपुर भेज दिया गया। उनका कार्यकाल अगले साल सितंबर तक है। उन्हें सितंबर, 2011 में राज्यपाल नियुक्त किया गया था। ओड़िशा से बीजेपी की नेता द्रौपदी मुर्मु (56) को झारखंड का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वह बीजेपी की सक्रिय सदस्य रही हैं और कई चुनाव लड़ चुकी हैं। वह वर्ष 2000 में रैरंगपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक थीं।

अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) शर्मा का तबादला कर दिया गया है और उन्हें शेष कार्यकाल के लिए मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है। उनका कार्यकाल 2018 तक है। मिजोरम के बारे में ऐसी चर्चा रही है कि यह उन राज्यपालों का डंपिंग ग्राउंड रहा है जो यूपीए शासनकाल में नियुक्त किए गए थे। शर्मा पिछले एक साल में मिजोरम के आठवें राज्यपाल हैं।

पिछले कुछ समय में मिजोरम के दो राज्यपाल - कमला बेनीवाल और अजीज कुरैशी बर्खास्‍त कर दिए गए। मिजोरम भेजे जाने से पहले कमला बेनीवाल गुजरात की राज्यपाल थीं और उस दौरान नरेंद्र मोदी वहां के मुख्यमंत्री थे। अजीज कुरैशी ने राज्यपालों को बर्खास्‍त करने को लेकर एनडीए सरकार को अदालत में घसीटा था।

यह सब (कुरैशी के अदालत जाने) तब शुरू हुआ जब वी पुरूषोत्तम ने नगालैंड तबादला किए जाने पर यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि उनसे संपर्क नहीं किया गया। महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकरनारायणन ने भी मिजोरम तबादला किए जाने के बाद पदभार ग्रहण करने से इनकार कर दिया। पूर्व केंद्रीय गृह सचिव भी हट गए। उनके बाद दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त के के पॉल को मेघालय के साथ मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

बाद में पॉल का अजीज कुरैशी के स्थान पर उत्तराखंड तबादला किया गया। कुरैशी 28 मार्च को बर्खास्‍त कर दिए गए। फिलहाल पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी के पास मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार था।

राज्यपाल के पदों पर अन्य नियुक्तियों में पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ बीजेपी नेता तथागत राय (68) को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वह बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं। उन्होंने कोलकाता दक्षिण सीट से 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असम के पूर्व मुख्य सचिव जे पी रखोवा को अरूणाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वर्ष 1968 बैच के आईएएस अधिकारी रखोवा अपनी सेवानिवृति के पश्चात पूर्वोत्तर से जुड़े मुद्दों पर सक्रिय रहे हैं। प्रसिद्ध संघ नेता वी षणमुगनाथन को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।