गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से लगी आग, 5 की मौत, 57 घायल

Dahej Chemical Plant: कलेक्टर ने बताया है कि आग पूरी फैक्ट्री में लगी है, कैमिकल प्लांट के पास के दो गांवों के निवासियों को हटा दिया गया है.

गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से लगी आग, 5 की मौत, 57 घायल

Gujarat Chemical factory : केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से लगी आग, 40 कर्मचारी झुलसे.

भरूच:

गुजरात के दहेज में एक कैमिकल फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट से लगी आग में 5 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 57 लोग घायल हो गए हैं. यह विस्फोट दहेज के इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित एक फैक्ट्री में हुआ. सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में कैमिकल प्लांट के ऊपर से धुंए का एक बड़ा गुबार दिखाई दिया फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां आग बुझाने के काम में जुटीं. भरूच जिले के पुलिस अधीक्षक आर. वी. चूडास्मा ने बताया, ‘‘अभी तक 5 कर्मियों के मरने की पुष्टि हुई है. फैक्ट्री से कुछ शव बरामद हुए हैं जबकि अन्य की मौत अस्पताल में हुई.'' पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 40 जख्मी कर्मियों को भरूच और वडोदरा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

जिले के कलेक्टर ने घटना पर अपडेट दिया. 'आग को बुझा लिया गया है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस फैक्ट्री परिसर में अति ज्वलनशील कैमिकल स्टोर किए गए थे एहतिहायत के तौर पर हमने आस पास के दो गावों के 4800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.'

'इस हादसे में लोगों की मौत हुई है और अन्य घायल हुए हैं. यह कैमिकल टैंक ब्लास्ट यशस्वी रसायन प्रा.लि. दहेज इंडस्ट्रियल एरिया भरूच में हुआ. हादसा बुधवार दोपहर करीब 12 बजे हुआ.'

लोगों ने आग के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए. यह प्लांट यशस्वी कैमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड का है, जो इंडस्ट्रियल यूज के लिए 15 से अधिक केमिकल का उत्पादन करता है. आग के स्रोत के पास के क्षेत्रों में रासायनिक आग विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि जहरीली गैसें व्यापक रूप से फैल सकती हैं.

Newsbeep

पिछले महीने, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में एलजी पॉलीमर्स इंडिया के एक संयंत्र में एक रासायनिक रिसाव से 200 लोगों की मौत हो गई और 11 लोगों की मौत हो गई थी, कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण बेकार पड़े प्लांट से गैस रिसाव से 1,000 और लोग प्रभावित हुए थे. एलजी पॉलिमर ने भारत में पॉलीस्टाइनिन और एक्सपेंडेबल पॉलीस्टायर्न बनाया. कच्चा माल, स्टाइलिन, ज्वलनशील होता है और जलने पर एक जहरीली गैस छोड़ता है.

चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' के आने से पहले समुद्र से हटाई गईं कई नाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com