NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर में 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके, कई क्षणों तक कांपती रही धरती

हिमाचल के मंडी और चंबा में भी भूंकप के हल्के झटके, दोनों राज्यों में जलजले से कोई नुकसान नहीं हुआ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर में 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके, कई क्षणों तक कांपती रही धरती

कश्मीर में मंगलवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया.

श्रीनगर/शिमला:

जम्मू-कश्मीर में आज रात 10.17 बजे को भूकंप आया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गई. श्रीनगर सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश के चंबा और मंडी जिलों में कम तीव्रता के भूकंप के दो झटके महसूस किए गए.  

जम्मू-कश्मीर में रात करीब सवा दस बजे आए भूकंप से कई सेकेंड तक धरती कांपती रही. भूकंप का केंद्र उत्तर-पश्चिम कश्मीर में 40 किलोमीटर की गहराई में था. यह स्थान श्रीनगर से 118 किलोमीटर दूर है.  फिलहाल भूकंप से प्रदेश में किसी नुकसान की खबर नहीं है.

इंडोनेशिया 6.2 की तीव्रता से आया Earthquake, जानिए भूकंप आने पर क्या करें और क्या नहीं

हिमाचल प्रदेश के चंबा और मंडी जिलों में मंगलवार को कम तीव्रता के भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. इससे जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि चंबा में दोपहर तीन बजकर 51 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया. उन्होंने बताया कि पहले भूकंप के ठीक तीन घंटे 40 मिनट बाद, मंडी में रिक्टर पैमाने पर 3.8 तीव्रता का ज़लज़ला महसूस किया गया. मंडी चंबा से करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित है.    


दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में लगे भूकंप के झटके

उन्होंने बताया कि पहले भूकंप का केंद्र चंबा जिले में पांच किलोमीटर की गहराई पर था, जबकि दूसरे ज़लजले का केंद्र मंडी जिले में 15 किलोमीटर की गहराई पर था.

VIDEO : पंचेश्वर बांध पर्यावरण के लिए क्यों है खतरा

टिप्पणियां

हिमाचल प्रदेश का अधिकतर हिस्सा उच्च भूकंपीय संवेदनशील क्षेत्र में आता है और क्षेत्र में नियमित रूप से भूकंप के हल्के झटके आते रहते हैं.
(इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement