सुरक्षा बलों की कैंटीनों में 1 जून से सिर्फ स्‍वदेशी उत्‍पादों की होगी बिक्री: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने बुधवार को निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. यह निर्णय 1 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह लागू होगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है. 10 लाख CAPF कर्मियों के करीब 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्‍पादों का उपयोग करेंगे.

सुरक्षा बलों की कैंटीनों में 1 जून से सिर्फ स्‍वदेशी उत्‍पादों की होगी बिक्री: गृह मंत्रालय

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की थी. इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए गृह मंत्रालय ने बुधवार को निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. यह निर्णय 1 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह लागू होगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है. 10 लाख CAPF कर्मियों के करीब 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्‍पादों का उपयोग करेंगे.

गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है. आइए हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ मजबूत करें.

VIDEO: पीएम मोदी ने किया 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com