NDTV Khabar

चीन से लगी सीमा पर बनेंगे 50 नए बॉर्डर आउटपोस्ट : गृह मंत्री राजनाथ सिंह

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर 50 नए बॉर्डर आउटपोस्ट बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है.

62 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन से लगी सीमा पर बनेंगे 50 नए बॉर्डर आउटपोस्ट : गृह मंत्री राजनाथ सिंह

आईटीबीपी के स्थापना दिवस समारोह में गृह मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 56वें स्थापना दिवस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर 50 नई बीओपी यानी बॉर्डर आउटपोस्ट बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. फिलहाल भारत-चीन सीमा पर 176 चौकियां हैं. उन्होंने यह भी कहा कि चीन के सैनिकों के साथ तनातनी की सूरत में उनसे बेहतर संवाद के लिए अब आईटीबीपी के जवानों को ट्रेनिंग के दौरान ही मैंडेरिन भाषा का ज्ञान दिया जा रहा है. 1962 में चीनी हमले के बाद चीन से लगी सरहद की हिफाजत करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल यानी आईटीबीपी का गठन 24 अक्टूबर, 1962 को हुआ था. यह अर्द्धसैनिक बल लद्दाख के काराकोरम से लेकर अरुणाचल के जाचेप-ला तक 3488 किलोमीटर लंबी भारतीय सीमा की रक्षा के लिए तैनात रहता है.

यह भी पढ़ें : जब नाथुला पहुंचीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तो बाड़ की दूसरी ओर से चीनी सैनिक खींचने लगे तस्वीरें

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में स्थित बॉर्डर आउटपोस्ट को आपस में जोड़ने के लिए 25 नई सड़कें बनाई जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आईटीबीपी स्थापना दिवस पर अपनी शुभकामनाएं दी हैं.

VIDEO : चीनी भाषा सीख रहे हैं ITBP जवान
प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि आईटीबीपी ने अपने साहस और मानवीय मूल्यों के जरिये खास पहचान बनाई है. हिमालय के साथ विशेष संबंध और ऊंचाई वाले अभियानों में अपनी दिलेरी के लिए आईटीबीपी का अहम स्थान है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement