महाराष्ट्र में एक दिन में 51,100 लोगों को लगेगा टीका, मुंबई-पुणे में बनाए गए सर्वाधिक सेंटर

Maharashtra Covid-19 Vaccination :मुंबई में एक दिन में 12,000 को टीका लगाने की व्यवस्था है. देश के 18% कोविड केस महाराष्ट्र से है, और 34% मौतें भी इसी राज्य ने देखी हैं

महाराष्ट्र में एक दिन में 51,100 लोगों को लगेगा टीका, मुंबई-पुणे में बनाए गए सर्वाधिक सेंटर

Maharashtra Corona Vaccination :सरकार 9.30 लाख हेल्थकेयर वर्कर को पंजीकृत कर चुकी है.

मुंबई:

महाराष्ट्र में भी शनिवार से कोरोना का टीकाकरण​ (Corona Vaccination in Maharashtra) की तैयारियां पूरी हो गई हैं. राज्य में एक दिन में 51,100 हेल्थ केयर वर्करों को टीका लगाया जाएगा. इसके लिए महाराष्ट्र में 511 सेंटर्स बनाए गए हैं. टीकाकरण के लिए 16,000 स्टाफ़ को ट्रेनिंग दी गई है. महाराष्ट्र सरकार अब तक 9.30 लाख हेल्थकेयर वर्कर को पंजीकृत कर चुकी है. इन सभी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका देने का लक्ष्य 10 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य है.

महाराष्ट्र के कोविड टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) के नोडल अफसर टीपी लहाणे का कहना है कि मुंबई,पुणे में सबसे ज़्यादा सेंटर रखे गए हैं. पहले चरण के लिए पर्याप्त डोज़ की व्यवस्था हो गई है. मुंबई में एक दिन में 12,000 को टीका लगाने की व्यवस्था है. सबसे ज्यादा 15 बूथ वाला सेंटर बीकेसी (BKC Vaccination) में बनाया गया है. यहां एक दिन में 2000 को टीका दे सकते हैं. देश के 18% कोविड केस महाराष्ट्र से है, और 34% मौतें भी इसी राज्य ने देखी हैं.महाराष्ट्र को 9 लाख 25 कोविशील्ड और 20,000 को-वैक्सीन की डोज़ मिली हैं. औरंगाबाद, सोलापुर, नागपुर, मुंबई जेजे मेडिकल कॉलेज और पुणे, अमरावती के सिविल अस्पताल जैसे 6 सेंटर्स में को-वैक्सीन की डोज़ 10,000 लोगों को दी जाएगी.

दूसरे राज्यों की तरह महाराष्ट्र में भी दूसरे चरण के लिए पुलिसकर्मी,सफ़ाई कर्मचारी, सुरक्षा गार्ड जैसे फ़्रंटलाइन वर्कर्स 25 जनवरी तक रजिस्टर किए जा रहे हैं.  महाराष्ट्र के नोडल अफसर, मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, टीपी लहाणे ने साफ़ किया है कि पहले फ़ेज़ के लिए डोज़ पर्याप्त मात्रा में हैं.  ये ख़त्म होते होते नए चरण के लिए दूसरी खेप आ जाएगी.


बीएमसी के एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर सुरेश ककानी ने कहा कि हमने 9 सेंटर मुंबई में चुने हैं, क़रीब 12,000 लोगों को एक दिन में टीका लगा पाएँगे, ऐसी व्यवस्था बनायी है, हमारे 75 बूथ तैयार हैं. देश के पहले अस्थायी कोविड अस्पताल मुंबई-बीकेसी कोविड जंबो हॉस्पिटल में 15 बूथ तैयार हैं. यहां के डीन डॉ डेरे ने एनडीटीवी को बताया कि एक दिन में यहाँ 2,000 लोगों को टीका लगाने की तैयारी है, आईसीयू बेड भी तैयार हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीकेसी जंबो कोविड सेंटर के डीन डॉ राजेश डेरे ने कहा, ‘एलईडी स्क्रीन पर टीका को लेकर जानकारी चलाते रहेंगे. लोग भ्रांति फैला रहे हैं कि वैक्सीन से मर भी सकते हैं इसलिए हम अपनी तरफ़ से लोगों बताना चाहते हैं कि आपको कुछ भी तकलीफ़ हुई तो वैक्सिनेशन सेंटर पर ही आपको हर सुविधा मिलेगी, आपका ध्यान रखा जाएगा.''