BSNL के 57000 कर्मचारियों ने दिया VRS का आवेदन, इन उपायों पर विचार कर रही है कंपनी

BSNL को व्यापार खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीफोन एक्सचेंज की व्यवस्था सुचारू बनाये रखने और परिवर्तन के दौर को सुगम बनाए रखने के लिये उपाय करने को कहा है.

BSNL के 57000 कर्मचारियों ने दिया VRS का आवेदन, इन उपायों पर विचार कर रही है कंपनी

. VRS योजना पेश किये जाने के महज चार दिन में ही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के 57,000 कर्मचारियों ने आवेदन कर दिया है

नई दिल्ली:

BSNL को व्यापार खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीफोन एक्सचेंज की व्यवस्था सुचारू बनाये रखने और परिवर्तन के दौर को सुगम बनाए रखने के लिये उपाय करने को कहा है. स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) को कंपनी के करीब आधे कर्मचारियों द्वारा अपनाये जाने की संभावना के बीच यह बात कही गयी है. फिलहाल परिवर्तन अवधि के लिये कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. दूरसंचार विभाग के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी से कहा कि मामले पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है और VRS योजना के कारण एक्सचेंज के रखरखाव और अन्य कामों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने को लेकर को लेकर बैठकें जारी हैं. VRS योजना पेश किये जाने के महज चार दिन में ही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के 57,000 कर्मचारियों ने आवेदन कर दिया है. MTNL को मिलाकर VRS के लिये समय से पहले रिटायरमेंट के लिए आवेदन करने वाले कर्मचारियों की संख्या 60 हजार से ऊपर पहुंच गई है. 

BSNL के कर्मचारी ने ऑफिस में फांसी लगाकर दी जान, 10 महीने से नहीं मिली थी सैलरी

BSNL के कर्मचारियों की संख्या करीब 1.50 लाख है. इसमें से करीब एक लाख कर्मचारी वीआरएस के दायरे में आते हैं. कंपनी को उम्मीद है कि करीब 77,000 कर्मचारी इस योजना का लाभ उठाएंगे. इसका मतलब है कि अगर इतने कर्मचारी वीआरएस का विकल्प चुनते हैं, कर्मचारियों की संख्या आधी हो जाएगी. मौजूदा योजना के तहत VRS की प्रभावी तारीख 31 जनवरी 2020 है. इस बारे में संपर्क किये जाने पर BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने इस बात की पुष्टि की कि इस मामले में चर्चा शुरू की गयी है और निगम कामकाज को जारी रखने तथा उसके पुनर्गठन की योजना बना रही है. 

BSNL और MTNL के कर्मचारियों के लिये पेश हुई स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरवार ने कहा, 'हमें सोच समझकर काम करना है. हमने आंकड़े लेना शुरू किया है...उम्मीद के मुताबिक कर्मचारी VRS का विकल्प चुनते हैं, उसके बाद भी हमारे पास करीब 80 हजार कर्मचारी होंगे. लेकिन यह कुल संख्या का आधा होगा. कार्य संस्कृति बदलनी होगी.' दूरसंचार विभाग के सूत्र ने कहा कि कुछ काम को आउटसोर्सिंग करने में भी वक्त लगेगा. VRS जनवरी से प्रभाव में आएगा. जल्दी ही समाधान निकालना होगा. सूत्र के अनुसार कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. इसमें से एक विकल्प यह भी है कि जो कर्मचारी VRS ले रहे हैं, उनमें से कुछ की क्या बतौर परामर्शदाता सेवा ली जा सकती है. पिछले हफ्के आई BSNL की VRS योजना तीन दिसंबर तक खुली रहेगी. BSNL को उम्मीद है कि 70,000 से 80,000 कर्मचारी वीआरएस योजना को अपनाएंगे और इससे वेतन मद में करीब 7,000 करोड़ रुपये की बचत होगी.