NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव का 5वां चरण : 7 राज्य की इन 51 सीटों पर होगा मतदान, बीजेपी के लिए सबसे अहम

Election 2019 : उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी का गठबंधन जहां कई सीटों पर बीजेपी के लिए खतरा बन गया है तो वहीं राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस में उत्साह दिख रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव का 5वां चरण : 7 राज्य की इन 51 सीटों पर होगा मतदान, बीजेपी के लिए सबसे अहम

लोकसभा चुनाव 2019 : 5वें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होगा

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण  में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें उत्तर प्रदेश की 14, मध्य प्रदेश की 7, बिहार की 5, राजस्थान की 13, झारखंड की 4, जम्मू-कश्मीर की 2, बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा. यह चरण भी बीजेपी के लिए काफी अहम है क्योंकि इसमें ज्यादातर सीटें बीजेपी के खाते में हैं और सरकार बनाने के लिए इन सीटों को बचाए रखना पार्टी के लिए जरूरी होगा. इनमें उत्तर प्रदेश  की रायबरेली और अमेठी छोड़कर सभी सीटें बीजेपी के पास हैं. वहीं राजस्थान की इन 13 सीटों को भी बीजेपी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत ली थीं.  इसी तरह मध्य प्रदेश की भी सभी 7 सीटें बीजेपी के ही खाते में आई थीं. इसी तरह बिहार की भी चारों सीटें बीजेपी  ने ही जीती थीं. इस लिहाज से 5वें चरण का चुनाव भी बीजेपी के लिए कड़ा इम्तिहान है. उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी का गठबंधन जहां कई सीटों पर बीजेपी के लिए खतरा बन गया है तो वहीं राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस में उत्साह दिख रहा है. हालांकि जमीन पर बीजेपी पीएम मोदी के चेहरे के दम पर तगड़ी टक्कर दे रही है. बात करें बिहार की यहां पर बीजेपी+जेडीयू+एलजेपी का गठबंधन वोट प्रतिशत के हिसाब से आगे है. 

जहां से जीतकर दर्ज कराया था गिनीज बुक में नाम, क्या उस विरासत को बचा पाएंगे रामविलास पासवान के भाई


इसी तरह झारखंड में भी बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच सीधे लड़ाई है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने यहां पर 14 में से 13 सीटें जीती थीं.  लेकिन इस बार पार्टी को राज्य सरकार को खिलाफ भी सत्ता विरोधी का लहर का सामना करना है. एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक यहां पर दोनों पक्षों के बीच लड़ाई लगभग 50-50 है. वहीं बात करें पश्चिम बंगाल की तो बीजेपी को इस राज्य से बहुत उम्मीदें हैं. 

लोकसभा चुनाव 2019 : क्या कांग्रेस सहित विपक्ष की यह एक बड़ी रणनीतिक चूक है?

टिप्पणियां

कहां किन सीटों पर 6 मई को होगा चुनाव
राजस्थान : दौसा, नागौर, गंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर
उत्तर प्रदेश : फिरोजाबाद, धौरहरा, सीतापुर, माेहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा
मध्य प्रदेश : टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल
बिहार : मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी
झारखंड : कोडरमा, रांची, खूंटी, हजारीबाग
जम्मू-कश्मीर : लद्दाख, अनंतनाग (सिर्फ शोपियां जिले में वोटिंग)
बंगाल : बंगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग

हरियाणा में किसका पलड़ा है भारी, देखें- खास रिपोर्ट​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement