चेन्नई : स्मृति ईरानी के इस्तीफे की मांग कर रहे 60 प्रदर्शनकारी हिरासत में

चेन्नई : स्मृति ईरानी के इस्तीफे की मांग कर रहे 60 प्रदर्शनकारी हिरासत में

चेन्नई :

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी और बंडारू दत्तात्रेय के इस्तीफे की मांग कर रहे 60 प्रदर्शनकारियों को चेन्नई में हिरासत में लिया गया है। प्रदर्शनकारी हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या और तमिलनाडु में तीन मेडिकल छात्राओं की खुदकुशी के मामले में दोनों मंत्रियों के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

देशभर में छात्र संगठनों ने रोहित वेमुला की कथित आत्महत्या के मामले में विभिन्न विश्वविद्यालयों में एक दिन की हड़ताल बुलाई है। देशभर के करीब 200 छात्र संगठन इस हड़ताल और प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमूला की खुदकुशी पर विरोध लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

बुधवार को तेलंगाना के सभी विश्वविद्यालयों में बंद बुलाया गया। यह बंद रोहित की खुदकुशी को लेकर आंदोलन कर रही ज्वांइट एक्शन कमेटी की ओर से बुलाया गया है। विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र अब 30 जनवरी को रोहित वेमुला के जन्मदिन पर दिल्ली चलो के नारे के साथ राजधानी दिल्ली आने की तैयारी में हैं।

दलित वर्ग के छात्रों में लगातार बढ़ रही आत्महत्या की दुखद घटनाओं के बीच देशभर में रोष है और छात्र संगठन भड़क उठे हैं। छात्रों की मांग है कि ऐसे मामलों में यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

गौरतलब है कि रोहित ने 17 जनवरी को यूनिवर्सिटी के एक कमरे में खुदकुशी कर ली थी। रोहित और उसके चार साथियों को यूनिवर्सिटी के हॉस्टल से निलंबित कर दिया गया था, जिसके कुछ ही दिन बाद रोहित ने खुदकुशी कर ली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कार्रवाई के लिए केंद्र को चिट्ठी लिखी थी, जिसके बाद ही छात्रों को निलंबित किया गया था। ये छात्र बंडारू दत्तात्रेय और यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर अप्पा राव को बर्खास्त करने की मांग पर अड़े हैं।