यह ख़बर 02 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हावड़ा संसदीय उपचुनाव में 64 फीसदी मतदान

खास बातें

  • पश्चिम बंगाल की हावड़ा लोकसभा सीट के लिए रविवार को हुए उपचुनाव में करीब 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान शांतिपूर्ण रहा। चुनाव परिणाम बुधवार को जारी होंगे।
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की हावड़ा लोकसभा सीट के लिए रविवार को हुए उपचुनाव में करीब 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान शांतिपूर्ण रहा। चुनाव परिणाम बुधवार को जारी होंगे।

संयुक्त निर्वाचन अधिकारी शैबाल बर्मन ने कहा, "करीब 64 फीसदी मतदान की जानकारी मिली है। कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान जारी रखने को देखते हुए प्रतिशत में मामूली बढ़त हो सकती है।"

मुख्य निर्वाची अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा, "व्यापक रूप से मतदान शांतिपूर्ण रहा। आयोग को मतदान से संबंधित गड़बड़ियों की 31 शिकायतें मिलीं।"

गुप्ता ने यहां संवाददाताओं को बताया, "1851 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान की जानकारी मिली है। कहीं-कहीं मामूली शिकायतें सामने आईं जहां सुरक्षा बलों को हस्तक्षेप करना पड़ा।"

आयोग के निगरानी कर्मचारियों को मतदान केंद्रों की लाइव निगरानी के लिए कैमरे से लैस दो वाहन मुहैया कराए गए थे और गुप्ता ने कहा कि नई पद्धति के सफल रहने पर इसका भविष्य में होने वाले चुनावों में इस्तेमाल किया जाएगा।

यहां मुकाबला त्रिकोणीय है। राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, विपक्षी दल मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है।

तृणमूल कांग्रेस ने यहां से पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी प्रसून बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि वाम मोर्चा की ओर से माकपा के श्रीदीप भट्टाचार्य और कांग्रेस के टिकट पर पेशे से वकील सनातन मुखर्जी चुनाव लड़ रहे हैं।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अम्बिका बनर्जी का 25 अप्रैल को निधन हो जाने के कारण यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

कांग्रेस और माकपा दोनों ने तृणमूल कांग्रेस पर बाहुबल का प्रयोग करने का आरोप लगाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शांतिपूर्ण उपचुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल की करीब 30 कंपनियां तैनात की गई थी। हवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 14 लाख से अधिक मतदाता हैं।