लीबिया में 7 भारतीय अगवा, परिवारों के संपर्क में है विदेश मंत्रालय

लीबिया में सात भारतीय नागरिकों को अगवा कर लिया गया है. इनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. ये जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को दी.

लीबिया में 7 भारतीय अगवा, परिवारों के संपर्क में है विदेश मंत्रालय

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

लीबिया में सात भारतीय नागरिकों को अगवा कर लिया गया है. इनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. ये जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को दी. ये सभी अशवरीफ नाम की जगह से अगवा हुए हैं. ये सभी कंस्ट्रक्शन और ऑयल कंपनी में काम कर रहे थे. इन्हें तब अगवा किया गया जब ये त्रिपोली हवाई अड्डे की तरफ जा रहे थे.

लीबिया में जारी हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र ने की संघर्ष विराम की अपील

फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि कि इन्हें अगवा किसने किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये भी बताया कि  सितंबर 2015 में भारत सरकार ने एक एडवाइज़री जारी कर अपने नागरिकों को बोला था कि लिबिया में सुरक्षा स्थिति ऐसी है कि वहां जाने से बचा जाए. फिर 2016 में लीबिया की यात्रा पर भारत ने पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था जो अब भी प्रभावी है.

ट्यूनीशिया में भारत का दूतावास, जो लीबिया के मामलों को भी देख रहा है, वो फिलहाल लीबिया सररकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के संपर्क में है. भारत सरकार को ये भी खबर मिली है कि ये सभी अगवा हुए नागरिक सुरक्षित हैं, उनकी फोटो दिखाई गई है. प्रवक्ता ने कहा है कि विदेश मंत्रालय इन सभी लोगों के परिवार के संपर्क में है और पूरी कोशिश की जा रही है कि इन्हें रिहा करा लिया जाए. अगवा करने वालों ने इन सातों की कंपनी से संपर्क साधा है, उनकी फोटो दिखाई है ये बताने के लिए कि वो सुरक्षित हैं.

Newsbeep

लीबिया के शक्तिशाली खलीफा हफ्तार ने तुर्की के जहाजों और नौकाओं पर हमले का आदेश दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि ये पहला मौका नहीं है कि लीबिया में भारतीयों को अगवा किया गया हो. 2015 में भी चार भारतीय अगवा किए गए थे और काफी वक्त बाद उन्हें छुड़ाने में कामयाबी मिली थी. ऐसे ही मोसुल में 39 भारतीय अगवा हुए थे.