NDTV Khabar

डिफेंस एक्सपो में दुनिया भर की 700 कंपनियां

गुरुवार को आधिकारिक तौर पर पीएम मोदी करेंगे एक्सपो का उद्घाटन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डिफेंस एक्सपो में दुनिया भर की 700 कंपनियां

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: डिफेंस एक्सपो 2018 की शुरुआत चेन्नई में हुई. एक्सपो में देश और विदेश की करीब 700 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. गुरुवार को आधिकारिक तौर पर पीएम मोदी इस एक्सपो का उदघाटन करेंगे.

टिप्पणियां
एक्सपो में बुलेट प्रूफ जैकेट है जो सेना को नौ साल बाद मिलने जा रही हैं. देश की कंपनी एसएमपीपी को रक्षा मंत्रालय ने एक लाख 86 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट का कॉन्ट्रैक्ट दिया है जिसे वो तीन साल में पूरा करेगी. ये जैकेट कई मायने में पुराने जैकेट से आधुनिक है. ये 360 डिग्री हिफाजत करती हैं. एक 47  राइफल्स जैसे आतंकियों के हथियार इसका बाल भी बांका नहीं कर सकते हैं .आशीष कंसल , कार्यकारी निदेशक, एसएमपीपी  ने बताया ऐसे जैकेट दुनिया मे तीन चार कंपनी ही बनाती हैं जो हर लिहाज से बेस्ट हैं.

करीब पचास देशों की ख़तरनाक से ख़तरनाक हथियार बनाने वाली 701 कम्पनियां तीन लाख स्क्वायर फीट में फैले पैवेलियन में अपने नए-नए हथियार लेकर आई हैं. एक्सपो में 539 भारतीय कम्पनियों के साथ 146 विदेशी हथियार निर्माता कम्पनियां भी हिस्सा ले रही हैं. भारत की कोशिश है कि आयोजन के ज़रिए वह हथियारों के सबसे बड़े आयातक का ठप्पा हटाकर ख़ुद को दुनिया के सामने हथियारों के निर्माता देश के तौर पर पेश कर पाए.  इस बार फोकस मेक इन इंडिया को प्रमोट करना भी हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement