NDTV Khabar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अब तक का सबसे छोटा स्वतंत्रता दिवस संबोधन

पीएम मोदी ने जुलाई में 'मन की बात' में वादा किया था कि उनका इस बार का स्वतंत्रता दिवस भाषण छोटा होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अब तक का सबसे छोटा स्वतंत्रता दिवस संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी स्‍वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के दौरान

खास बातें

  1. देश आज अपना 70वी स्वतंत्रता दिवस की वर्ष गांठ मना रहा है.
  2. पीएम ने लाल किले की प्राचीर से चार साल में अब तक का सबसे छोटा भाषण दिया
  3. मोदी ने अपने वादे पर कायम रहते हुए इस बार सिर्फ 54 मिनट का भाषण दिया
नई दिल्ली:

देश आज अपना 70वी स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से चार साल में अब तक का सबसे छोटा भाषण दिया. पीएम मोदी ने अपने पिछले रेडियो संबोधन 'मन की बात' में कहा था कि उन्हें लोगों से शिकायत भरे पत्र मिले थे कि उनके स्वतंत्रता दिवस के भाषण बहुत लंबे होते हैं. पीएम मोदी ने जुलाई में 'मन की बात' में वादा किया था कि उनका इस बार का स्वतंत्रता दिवस भाषण छोटा होगा.

पीएम मोदी ने अपने वादे पर कायम रहते हुए इस बार सिर्फ 54 मिनट का भाषण दिया, जो 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद से लेकर अब तक उनका सबसे छोटा भाषण है.

उन्होंने 2014 में 65 मिनट, 2015 में 86 मिनट और 2016 में 94 मिनट का भाषण दिया था. साथ ही इन बातों पर पीएम ने दिया जोर.


न्‍यू इंडिया का नारा
इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने न्‍यू इंडिया का नारा देते हुए कहा कि न्‍यू इंडिया का संकल्‍प लेकर हमको आगे बढ़ना है. पांच साल के लिए 'न्यू इंडिया' का संकल्प लें, 2022 तक शक्तिशाली और समृद्ध 'न्यू इंडिया' बनाएंगे. राष्‍ट्रवाद और राष्‍ट्रभक्ति से किया गया काम अच्‍छा परिणाम देता है.

युवा शक्ति को आमंत्रण
उन्‍होंने कहा कि 21वीं सदी में जन्‍म लेने वाले युवाओं को आगे बढ़ने का निमंत्रण देता हूं. देश की तरक्की में भागीदार बनें, देश आपको निमंत्रण देता है. आज नौजवान नौकरी लेने वाला नहीं, नौकरी देने वाला बना है. नए आईआईटी, एम्‍स, आईआईएम का निर्माण किया गया है.

कश्‍मीर
कश्‍मीर के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अलगाववादी अस्थिरता फैलाने के लिए नए-नए पैंतरे रचते हैं. कश्‍मीर समस्‍या का हल गोली और गाली से नहीं बल्कि गले लगाने से संभव है. मुझे खुशी है कि सुरक्षाबलों के प्रयासों से भटके हुए नौजवान मुख्‍यधारा में आए.

टिप्पणियां

किसानों का मुद्दा
उन्‍होंने कहा कि हमारे किसान आज रिकॉर्ड फसल उत्‍पादन करके दे रहा है. फसल बीमा योजना से सवा करोड़ किसान जुड़े हैं. किसानों के लिए हमनें 21 योजनाएं लागू कीं. जल्‍दी ही बाकी योजनाएं लागू की जाएंगी. सरकार ने 16 लाख टन दाल खरीदने का ऐतिहासिक काम किया है. किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने का काम तेजी से किया जा रहा है. 2022 तक ऐसा हिंदुस्‍तान बनाएंगे जहां किसान चिंता में नहीं चैन से सोएगा.
VIDEO : पीएम नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के दौरान 

तीन तलाक
तीन तलाक से पीडि़त महिलाओं के साथ देश खड़ा हुआ है. हम इसके खिलाफ संघर्ष करने वाली महिलाओं को नमन करते हैं. 
क्लिक करें: आजादी@70 पर हमारी खास पेशकश. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement