NDTV Khabar

पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 75 रक्षाकर्मी समेत 546 भारतीय

सरकार ने बताया कि पाकिस्तान में 54 युद्धबंदियों सहित कुल 75 भारतीय रक्षाकर्मियों के बंद होने का अंदेशा है, लेकिन पाकिस्तान ने इन लोगों की अपने यहां उपस्थिति को स्वीकार नहीं किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 75 रक्षाकर्मी समेत 546 भारतीय
नई दिल्ली: सरकार ने बताया कि पाकिस्तान में 54 युद्धबंदियों सहित कुल 75 भारतीय रक्षाकर्मियों के बंद होने का अंदेशा है, लेकिन पाकिस्तान ने इन लोगों की अपने यहां उपस्थिति को स्वीकार नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें:  सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी जेल में कैद भारतीय के बारे में रिपोर्ट मांगी

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘उपलब्ध सूचना के अनुसार 54 युद्धबंदियों सहित 75 ऐसे भारतीय रक्षाकर्मी हैं जिन्हें पाकिस्तान की कैद में समझा जाता है, लेकिन पाकिस्तान द्वारा अभी तक इनकी उपस्थिति को स्वीकार नहीं किया गया है.’ उन्होंने पाकिस्तान और श्रीलंका की जेलों में बंद में भारतीय मछुआरों के संदर्भ में भी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: 20 साल से पाकिस्तानी जेल में कैद भारतीय नागरिक की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत

वीके सिंह ने कहा कि 27 जुलाई, 2017 तक की स्थिति के अनुसार पाकिस्तान की कैद में 417 मछुआरे और श्रीलंका की कैद में 15 मछुआरे हैं जिन्हें भारतीय नागरिक समझा जाता है. बांग्लादेश की कैद में कोई भारतीय मछुआरा नहीं है.

टिप्पणियां
VIDEO: पाकिस्तान की जेलों से रिहा 163 मछुआरे लौटेंगे भारत एक समझौते के तहत दोनों देशों को एक साल में दो बार, एक जनवरी और एक जुलाई को हिरासत में मौजूद कैदियों की सूची एकदूसरे को साझा करनी होती है. साझा सूची के अनुसार, पाकिस्तान में 351 भारतीय कैदी बंद थे जिसमें 54 आम नागरिक और 297 मछुआरे थे.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement