देश के सात राज्यों में बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 774 लोगों की मौत

गृह मंत्रालय ने कहा कि मानसून के इस मौसम में सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अभी तक 774 लोगों की मौत हो गई है.

देश के सात राज्यों में बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 774 लोगों की मौत

बाढ़ की वजह से केरल में सबसे ज्यादा 187 लोगों की मौत हुई है.

खास बातें

  • गृह मंत्रालय ने जारी किया आंकड़ा
  • सात राज्यों में 774 लोगों की मौत
  • केरल में सर्वाधिक 187 लोगों की मौत
नई दिल्ली :

गृह मंत्रालय ने कहा कि मानसून के इस मौसम में सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अभी तक 774 लोगों की मौत हो गई है. गृह मंत्रालय के नेशनल इमर्जेंसी रिस्पांस सेंटर (एनईआरसी) के मुताबिक बाढ़ और बारिश के कारण केरल में 187, उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170 और महाराष्ट्र में 139 लोगों की जान गयी है. आंकड़ों में कहा गया है कि गुजरात में 52, असम में 45 और नगालैंड में आठ लोगों की मौत हुई है. केरल में 22 और पश्चिम बंगाल में पांच लोग लापता भी हैं. राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 245 लोग जख्मी हुए हैं. बारिश और बाढ़ की विभीषिका से महाराष्ट्र के 26, असम के 23, पश्चिम बंगाल के 22, केरल के 14, उत्तर प्रदेश के 12, नगालैंड के 11 और गुजरात के 10 जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. असम में एनडीआरएफ की 15, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में आठ-आठ, गुजरात में सात, केरल में 4, महाराष्ट्र में चार और नगालैंड में एक टीम को तैनात किया गया है.

केरल में भारी बारिश का कहर, सीएम ने कहा - ऐसी त्रासदी राज्य में पहले नहीं, राहत-बचाव के काम में लगी सेना 

इसी बीच राष्ट्रीय राजधानी में आज मौसम सुहाना रहा. शहर में दिन का तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. शहर में आज दिन भर बादल छाये रहे लेकिन सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में आज बारिश नहीं हुई. सफदरजंग वेधशाला के आंकड़ों को शहर के लिहाज से आधिकारिक माना जाता है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने कल दिल्ली में आकाश में बादल छाये रहने और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना प्रकट की है. शहर में कल अधिकतम तापमान के 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

केरल में बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त पासपोर्ट को निशुल्क बदला जाएगा : स्वराज  

VIDEO: केरल में बाढ़ से अब तक 37 लोगों की मौत, 30 हजार लोग राहत कैंप में

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com