NDTV Khabar

सातवां वेतन आयोग : अलाउंस समिति की अगली बैठक कल, किसी निर्णय पर पहुंचने की उम्मीद

205 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सातवां वेतन आयोग : अलाउंस समिति की अगली बैठक कल, किसी निर्णय पर पहुंचने की उम्मीद

केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) पर सरकार से काफी उम्मीदें हैं.

खास बातें

  1. सरकार ने समिति बनाकर उसका हल निकालने का प्रयास किया.
  2. तीन समितियों में एक समिति अलाउंस को लेकर बनाई गई थी
  3. अब तक 13 से ज्यादा बार इस समिति की बैठक हो चुकी है
नई दिल्ली: सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद से कई मुद्दों को लेकर  कर्मचारियों ने अपनी नाराजगी जताई और कर्मचारियों की नाराजगी को देखते हुए सरकार ने समिति बनाकर उसका हल निकालने का प्रयास किया. तीन समितियों में एक समिति अलाउंस को लेकर बनाई गई थी. अब तक 13 से ज्यादा बार इस समिति की बैठक हो चुकी है जिसमें कर्मचारियों की ओर से उनके प्रतिनिधि और सरकार के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत हो चुकी है.

कर्मचारी संगठनों के संयुक्त संघ एनसीजेसीएम के संयोजक शिव गोपाल मिश्र ने एनडीटीवी को बताया कि गुरुवार को अलाउंस समिति की बैठक है. उन्होंने उम्मीद जताई की इस बैठक में कुछ निर्णय ले लिए जाएंगे. उन्हें आशा है कि इस बैठक में दोनों ओर से किसी समझौते के आसार हैं.

बता दें कि मार्च के अंतिम सप्ताह में भी अलाउंस समिति के बैठक हो चुकी है. इससे पहले कई बार ऐसी खबरें आ चुकी हैं कि यह समिति अपनी रिपोर्ट दे चुकी है. बातचीत अलाउंस को लेकर पूरी हो चुकी है. लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है.

समितियों की रिपोर्ट चार महीनों में आ जानी चाहिए थी लेकिन देरी के कारण केंद्रीय कर्मचारी नाराज हैं. इस संबंध में कर्मचारियों के नेता शिव गोपाल मिश्र ने कैबिनेट सचिव से मुलाकात भी की थी और सरकार को कर्मचारियों की भावनाओं से अवगत कराया था.

शिव गोपाल मिश्र ने बताया कि तीन तारीख को भी रेलमंत्री से मुलाकात की गई थी. इस बैठक में भी रेलवे कर्मचारियों की अलाउंस, मिनिमम वेज और फिटमेंट फॉर्मूला, एनपीएस और पेंशन को लेकर भारी रोष के बारे में रेलमंत्री सहित अन्य बड़े अधिकारियों को जानकारी दी गई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement