NDTV Khabar

एयरफोर्स में आज शामिल होंगे आठ अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत के बारे में

अमेरिका से खरीदा गया अटैक हेलीकॉप्टर मंगलवार को भारतीय वायुसेना में शामिल हो जाएगा. वायुसेना के बेड़े में आठ अपाचे के शामिल होने से उसकी ताकत और घातक हो जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एयरफोर्स में आज शामिल होंगे आठ अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत के बारे में

वायुसेना के बेड़े में आठ अपाचे के शामिल होने से उसकी ताकत और घातक हो जाएगी

नई दिल्ली:

अमेरिका से खरीदा गया अटैक हेलीकॉप्टर मंगलवार को भारतीय वायुसेना में शामिल हो जाएगा. वायुसेना के बेड़े में आठ अपाचे के शामिल होने से उसकी ताकत और घातक हो जाएगी. पठानकोट एयरबेस में वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोवा की मौजूदगी में ये हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल होगा. भारत सरकार ने अमेरिकी हथियार बनाने वाली कंपनी बोइंग से बोइंग के साथ 4168 करोड़ रुपये 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा हुआ था. अगले साल तक भारत को सारे 22 अपाचे हेलीकॉप्टर मिल जाएंगे. 

बेंगलुरु में आधी रात में सड़क पर बने गड्ढे में नजर आया अंतरिक्ष यात्री! देखें-VIDEO

एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन में आयोजित होने वाले इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. 'अपाचे एएच-64ई' दुनिया के सबसे उन्नत बहु-भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर है और अमेरिकी सेना इसका इस्तेमाल करती है.आईएएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर आईएएफ में शामिल होने जा रहे हैं, जो बल की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएंगे.' कई अरब डॉलर का अनुबंध होने के करीब चार साल बाद 'हिंडन एयर बेस' में भारतीय वायुसेना को अपाचे हेलीकॉप्टरों के पहले बैच की डिलीवरी की गई थी. 


कश्मीर पर भारत से तनातनी के बीच बोले इमरान खान- पाकिस्तान पहले परमाणु हथियारों का नहीं करेगा इस्तेमाल

टिप्पणियां

करीब 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरने वाला इस हेलीकॉप्टर को अपनी डिजाइन की वजह से रडार आसानी से पकड़ नही पाता है. करीब पौने तीन घंटे तक उड़ान भरने वाला ये अटैक हेलीकॉप्टर दुश्मन पर जब टूट पड़ता है तो उसकी शामत आ जाती है. इससे दुश्मन के आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप  से टैंक तक तबाह किये जा सकते है. इसका निशाना अचूक माना जाता है तभी तो इसे दुनियां के बेहतरीन अटैंक हेलीकॉप्टर में गिना जाता है. 

Video: अरुणाचल प्रदेश में वायुसेना के क्रैश हुए हेलीकॉप्‍टर का वीडियो कैमरे में कैद



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement