NDTV Khabar

स्वाइन फ्लू का कहर : चंडीगढ़ में एक की मौत, नोएडा में 8 मरीजों की पुष्टि

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में स्वाइन फ्लू के 8 मरीजों की पुष्टि होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्वाइन फ्लू का कहर : चंडीगढ़ में एक की मौत, नोएडा में 8 मरीजों की पुष्टि

नोएडा में स्वाइन फ्लू के आठ मरीजों की पुष्टि

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में स्वाइन फ्लू के 8 मरीजों की पुष्टि होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दादरी के इन मरीजों के आवास पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मंगलवार और बुधवार को जाएगी. बीमारी के इलाज के लिए जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के साथ ही दवाएं भी उपलब्ध करा दी गई हैं.

उत्तर प्रदेश : लखनऊ में बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज, 30 पार पहुंचा आंकड़ा

स्वास्थ्य विभाग ने 10 दिन पहले स्वाइन फ्लू के 36 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) भेजे थे, इसमें से 19 रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को मिली हैं, जिसमे 8 मरीजों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि आठों मरीजों से संबंधित जानकारी ले ली गई है. एनसीडीसी से 17 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट आनी है. इन मरीजों के आवास पर स्वास्थ्य विभाग की जाकर परिवार के सदस्यों और आसपास लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी.  इसके अलावा राजधानी और आसपास के इलाकों में डेंगू तथा मलेरिया के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. 

टिप्पणियां

केरल में इस साल स्वाइन फ्लू से हुई 23 लोगों की मौत


स्वाइन फ्लू से चंडीगढ़ के एक अस्पताल में 56 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गई. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मृत व्यक्ति को मधुमेह और उच्च रक्तचाप भी था और उनकी मौत सेक्टर 32 के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में हो गई. मरीज को सेक्टर 16 से गंभीर हालत में रविवार को यहां लाया गया था. चंडीगढ़ और आसपास के इलाके में इस मौसम में अब तक स्वाइन फ्लू के 13 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं.  स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक- यहां स्वाइन फ्लू से होने वाली यह चौथी मौत है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement