NDTV Khabar

राजस्थान में खाप पंचायत के आदेश पर 80-वर्षीय बूढ़ी को निर्वस्त्र कर गधे पर घुमाया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजस्थान में खाप पंचायत के आदेश पर 80-वर्षीय बूढ़ी को निर्वस्त्र कर गधे पर घुमाया

महिला का आरोप है कि दबंगों ने उसे बच्चों को खा जाने वाली डायन बताया

भीलवाड़ा:

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में मानवता को शर्मसार कर देने वाले एक मामले में 80 साल की एक वृद्ध महिला को खाप पंचायत के आदेश पर निर्वस्त्र करने के बाद मुंह काला कर गधे पर घुमाया गया।

जिले के करेड़ा तहसील के रायपुर थाना क्षैत्र में इस महिला की 30 बीघा जमीन हड़पने की नीयत से कुछ दबंगों ने उसे डायन करार दिया और कहा कि वह गांववालों के बच्चों को खा जाएगी।

बाद में महिला को गधे पर बिठाकर गांव में घुमाया गया और रात भर यातनाएं देते हुए उसे पशुओं के बांधने की जगह पर खूंटे से बांध दिया गया।

पीड़ित महिला ने बताया कि उसके पति की मौत करीब 37 वर्ष पहले हो गई थी और उसकी कोई औलाद नहीं है। इसके चलते कुछ गांव वाले उसकी 30 बीघा कीमती जमीन हड़पने की नीयत से आए दिन परेशान करते रहते थे। जब महिला ने इसका विरोध करना शुरू किया, तो लोग उसे डायन बताने लगे।

यही नहीं, पंचायत ने भी महिला को गांव से बाहर निकाल देने की धमकी दी। पंचायत ने यह भी फैसला सुनाया कि अगर किसी ने महिला से बातचीत की, तो उसे एक लाख रुपये का जुर्माना भरना होगा। इसके बाद भी महिला ने गांव नहीं छोड़ा, तो पिछले हफ्ते शाम को कुछ दबंगों ने मुंह काला करके उसे निर्वस्त्र कर दिया और फिर गधे पर बिठाकर गांव में घुमाया।

पीड़ित महिला की भतीजी ने कहा कि जब उसे इस घटना की जानकारी मिली, तो वह अपनी बुआ को अपने ससुराल ले आई। लेकिन वहां भी दबंगों ने आकर उसे परेशान किया।

इस घटना के सामने आने के बाद महिला सलाहकार एवं सुरक्षा केंद्र की अध्यक्ष तारा अहुलवालिया ने कहा कि शनिवार को पीड़ित महिला ने आपबीती सुनाई। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलिस के उच्चाधिकारियों से मिलकर पीड़ित महिला को न्याय दिलाया जाएगा और उसे दोबारा गांव में बसाया जाएगा।

टिप्पणियां


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement