9 किलोमीटर, 2500 करोड़ रुपये : ये है देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग

9 किलोमीटर, 2500 करोड़ रुपये : ये है देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग

सुरंग की फोटो

श्रीनगर:

भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग पर परिवहन जुलाई 2016 से आरंभ हो जाएगा। इसकी लंबाई 9 किलोमीटर से ज्यादा है और यह श्रीनगर से करीब 170 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इस सुरंग के जरिए जम्मू और श्रीनगर के बीच चेनेनी और नशीरी को जोड़ा जा सकेगा। इसके जरिए करीब 30 किलोमीटर का दूरी कम हो जाएगी और एक घंटे का सफर भी कम हो जाएगा। ये सुरंग 286 किमी लंबे जम्मू-श्रीनगर फोर लेन नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का हिस्सा है जो बीच के सबसे मुश्किल इलाके और सबसे बड़ी बाधा को पार करती है।

निर्माण में काफी सतर्कता बरती गई, इंजीनियरिंग की बेहतरीन मिसाल है
भूकंप प्रभावित इलाके में होने के कारण इसके निर्माण में काफी सतर्कता बरती जा रही है और इस पर करीब 2500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। किसी आपदा की स्थिति में सुरंग में बाहर निकलने के लिए अतिरिक्त सुरंग (एस्केप सुरंग) भी बनाई जा रही है। ये सुरंग इंजीनियरिंग की बेहतरीन मिसाल है।

तमाम जगह क्रेन की व्यवस्था की गई है, मेडिकल इमरजेंसी की व्यवस्था भी
पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा इंजीनियर अतुल शर्मा ने बताया कि सुरंग में तमाम जगह क्रेन की व्यवस्था की गई है ताकि खराब गाड़ियों को तुरंत सही स्थान तक पहुंचाया जा सके। इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी की व्यवस्था भी की गई है।

पटनीटॉप और कश्मीर की यात्रा करना आसान हो जाएगा
जम्मू श्रीनगर हाइवे कश्मीर को देश से जोड़ने का इकलौता रोड लिंक है। इसके बावजूद जाड़े के दिनों में बर्फबारी और भूस्खलन की वजह से कई बार रास्ता बंद हो जाता है सुरंग की वजह से ट्रैफिक जाम में भी कमी आएगी। उधमपुर के एडिश्नल डीसी रंगरेज सिंह का कहना है कि इससे पटनीटॉप और कश्मीर की यात्रा करना आसान हो जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये हाईवे ही कश्मीर को देश से जोड़ता है और ठंड के मौसम में बर्फबारी और भूस्खलन के चलते मार्ग अधिकतर बंद हो जाता है। इस सुरंग के चलते इलाके में व्यापार के बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है।